छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: किसानों को 25 दिसंबर को मिलेगा दो साल का बोनस, 3,100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से होगी धान खरीदी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की अध्यक्षता में हुई पहली कैबिनेट बैठक में प्रदेश के 18 लाख गरीबों को आवास देने का फैसला लिया गया है। वहीं 25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर किसानों को 2 साल का बकाया बोनस दिया जाएगा।3,100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से किसानों का धान खरीदा जाएगा। किसानों को इस राशि का भुगतान एकमुश्त किया जाएगा। साय कैबिनेट बैठक के बाद मीडिया से बात कर रहे थे।

नवा रायपुर स्थित मंत्रालय में सीएम साय ने बताया कि, पहली बैठक में सिर्फ आवास वाले मामले में चर्चा हुई है। सरकार ने आवास देने का फैसला किया है, जल्दी इस प्रकार योजना बनाकर इसे शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि, पीएम मोदी ने इसे लेकर लोगों से वादा किया था।

सीएम साय ने कहा कि, आने वाले समय पर आवास आवंटन पर कार्यवाही होगी। प्रदेश के लोगों को उनका अधिकार मिलेगा। साय ने कहा कि, पिछली सरकार ने पूरे प्रदेश को आर्थिक रूप से खोखला कर दिया है, लेकिन इतना बड़ा जनादेश लोगों ने दिया है। जो वादा मोदी जी और भाजपा ने किया है, उसे शतप्रतिशत पूरा करेंगे।

साय ने कहा कि शपथ ग्रहण के बाद कैबिनेट बैठक के साथ मंत्रालय में पहला दिन था। पूजा-अर्चना कर हम तीनों (डिप्टी सीएम अरुण साव और विजय शर्मा) अपने-अपने कक्ष में बैठे और सभी विभागों के सेक्रेटरी से परिचय हुआ। बैठक में कृषक उन्नत योजना, धान खरीदी, पीएम आवास सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई।

साय ने कहा कि, छत्तीसगढ़ के विकास को लेकर हमारी सरकार जन हितकारी और ऐतिहासिक निर्णय लेगी। एक दिन पहले भी सीएम ने कहा था कि चुनाव के दौरान पीएम मोदी की गारंटी और मेनिफेस्टो जारी किया गया था। अब इस पर विस्तृत चर्चा की जाएगी, साथ ही इसे किस तरह से लागू करेंगे, उस पर बात होगी।