छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : रेलवे स्टेशन में फिर शुरू हुआ अवैध वेडिंग का खेल, बिना अधिकृत कार्ड के बेच रहे खाने-पीने का सामान

रायपुर : रायपुर रेलवे स्टेशन में कुछ दिनों की जांच व सख्ती के बाद फिर से अवैध वेंडिंग का खेल शुरू हो गया है। दरअसल, स्टेशन के अधिकारियों की मिलीभगत से यह सब चल रहा है। मंडल के जिम्मेदारों के पास लगातार इसकी शिकायत आ रही है लेकिन कार्रवाई के नाम पर केवल खानापूर्ति की जा रही है।

पिछले दिनों रेलवे खानपान सेवा ठेकादारी कर्मचारी कल्याण संघ ने रेलवे स्टेशन रायपुर में चल रहे अवैध वेंडिंग की शिकायत रेलमंडल के आला अधिकारियों को लिखित रूप से की थी जिस पर आनन-फानन में कार्रवाई करते हुए कुछ दिनों तक सख्ती बरती गई। लेकिन यह सख्ती ज्यादा दिनों तक नहीं चल सकी और फिर से बिना अधिकृत कार्ड के वेंडर स्टेशन में घूम-घूमकर खाने-पीने का सामान बेच रहे हैं।

पड़ताल में पाया गया कि स्टेशन के सभी प्लेटफार्म पर अवैध तरीके से वेंडर यात्रियों को 50 एमएल चाय 10 रुपये में खुलेआम बेच रहे हैं। इसके साथ ही स्टेशन में प्रतिबंधित अंडा बिरयानी भी कुछ चुनिंदा एक्सप्रेस ट्रेनों में बेची जा रही है। यह सब देखकर भी जिम्मेदार अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं। रेलवे खानपान सेवा ठेकादारी कर्मचारी कल्याण संघ ने मंडल के अधिकारियों को इसे तत्काल संज्ञान में लेकर कार्रवाई करने की मांग की है। उनका कहना है कि इस बार ऐसी व्यवस्था बनाएं जिससे अवैध वेंडर दोबारा वेंडिंग न कर सकें। संघ ने कहा है कि शिकायत की पुष्टि रेलवे स्टेशन में लगे सीसीटीवी कैमरे से फुटेज निकालकर की जा सकती है।

सुरक्षा बल की अनदेखी

रेलवे का सुरक्षाबल भी अवैध वेंडिंग पर रोक लगाने के बजाय सबकुछ जानते हुए भी अनदेखी करता आ रहा है। इस मामले की शिकायत सुरक्षा आयुक्त तक की जा चुकी है।

अवैध वेंडरों के खिलाफ शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाती है। बिना वर्दी और अधिकृत आइडी के यात्रियों को खाने का सामान बेचना अपराध है। इस पर और अधिक सख्ती की जाएगी।

मनोरंजन कुमार मुखर्जी, पोस्ट प्रभारी, रायपुर आरपीएफ