छत्तीसगढ़

पाकिस्तान क्रिकेट के लीजेंड जावेद मियांदाद से है दाऊद इब्राहिम का कनेक्शन? जानें क्या है दोनों की बीच रिश्ता

नईदिल्ली : भारत के सबसे बड़े दुश्मन दाऊद इब्राहिम से जुड़ी एक खबर ने सोमवार सुबह से तहलका मचा रखा है. यह खबर उनको जहर पिलाने की है. पाकिस्तानी मीडिया में चल रही इन खबरों की मानें तो किसी अज्ञात शख्स ने दाऊद को जहर पिलाया है और उनकी हालत बेहद गंभीर है. यह भी बताया जा रहा है कि वह फिलहाल कराची के एक हॉस्पिटल में भर्ती है.

दाऊद को जहर पिलाने से जुड़ी खबरों में कितनी सच्चाई है, यह तो कुछ वक्त में पता चल ही जाएगा लेकिन इतना जरूर है कि भारत के लिए इस मोस्ट वांटेड आतंकी को पाकिस्तान ने लंबे अरसे से पनाह दे रखी है. पाकिस्तानी राजनेताओं से लेकर पाक फौज से तो दाऊद के अच्छे कनेक्शन है ही, इसके साथ ही पाकिस्तान के कुछ क्रिकेटर्स से भी उनका गहरा नाता है. इस लिस्ट में सबसे पहले दिग्गज पाक बल्लेबाज जावेद मियांदाद का नाम आता है.

2005 में जुड़ा था रिश्ता
जावेद मियांदाद और दाऊद इब्राहिम संबंधी हैं. दरअसल साल 2005 में मियांदाद के बेटे ने दाऊद इब्राहिम की बेटी से निकाह किया था. जब यह शादी हुई थी, तब इसकी चर्चा पाकिस्तान के साथ-साथ भारत में भी बहुत हुई थी. हालांकि इस शादी में भी दाऊद इब्राहिम की तस्वीर सामने नहीं आ सकी थी. उनकी कुछ बरसों पुरानी तस्वीरें ही आज तक उनकी पहचान बनी हुई है.

मुंबई धमाकों का मास्टरमाइंड
दाऊद इब्राहिम मुंबई के 1993 बम धमाकों का मुख्य साजिशकर्ता था. इन धमाकों में करीब 250 लोग मारे गए थे, वहीं कई लोग घायल भी हुए थे. इन धमाकों के बाद मुंबई सहित भारत के कई इलाकों में दंगे भी हुए थे. इन दंगों में भी कई हत्याएं हुई थी. दाऊद के कनेक्शन पाकिस्तान से चल रहे कई आतंकी संगठनों से भी है. इनमें लश्कर-ए-तैयबा का नाम सबसे पहले है. ऐसे क्रिमिनल बैकग्राउंड वाले शख्स से रिश्ता जोड़ने पर जावेद मियांदाद की भारत में काफी आलोचना भी हुई थी.

पाकिस्तान के दिग्गज बल्लेबाज हैं मियांदाद
जावेद मियांदाद की गिनती पाकिस्तान के लीजेंड क्रिकेटर्स में होती है. उन्होंने पाकिस्तान के लिए 124 टेस्ट और 233 वनडे मुकाबले खेले हैं. उनके नाम टेस्ट में 8832 और वनडे में 7381 रन दर्ज है. पाकिस्तान में अब तक हुए महान बल्लेबाजों में उनकी गिनती सबसे पहले होती है.