छत्तीसगढ़

आईपीएल 2024 की BCCI ने तय कर दी है तारीख? जानें कब खेला जा सकता है पहला मैच

नईदिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के लिए 22 मार्च से मई के अंत तक का टाइम विंडो के लिए तय किया है. अगले साल देश में लोकसभा चुनाव होने हैं. इसकी तारीख का अभी ऐलान नहीं हुआ है. इसका असर आईपीएल पर भी होगा. इसी वजह से पूरा आईपीएल का शेड्यूल अभी जारी नहीं किया गया है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो आईपीएल 2024 का आयोजन 22 मार्च से मई के अंत तक के बीच करवाया जा सकता है.

खबर के मुताबिक बीसीसीआई ने आईपीएल 2024 के लिए विंडो तय कर दी है. हालांकि इसको लेकर अभी तक किसी भी तरह की आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. इसके साथ ही विदेशी खिलाड़ियों के उपलब्ध रहने को लेकर भी जानकारी सामने आई है. अगर जोश हेजलवुड को छोड़ दें तो ऑस्ट्रेलिया के अधिकतर खिलाड़ी आईपीएल के लिए उपलब्ध रहेंगे. ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाड़ी भी पूरे सीजन के लिए उपलब्ध रहेंगे.

बांग्लादेश के खिलाड़ी तस्किन अहमद और शोरफुल इस्लाम आईपीएल 2024 में हिस्सा नहीं ले सकेंगे. इन दोनों खिलाड़ियों का ऑक्शन में भी नाम शामिल नहीं किया जा सकेगे. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड, क्रिकेट वेस्टइंडीज, क्रिकेट साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड क्रिकेट और जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड ने भी बीसीसीआई को बता दिया है कि उनके खिलाड़ी पूरे आईपीएल सीजन के लिए उपलब्ध रहेंगे.

बता दें कि आईपीएल 2024 के लिए 19 दिसंबर को दुबई में ऑक्शन होगा. इसको लेकर सभी टीमों ने तैयारी पूरी कर ली है. टीमों ने ऑक्शन से पहले खिलाड़ियों की रिटेन और रिलीज लिस्ट भी जारी की थी. आईपीएल ऑक्शन में इस बार 333 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. इनमें से 10 टीमें 77 खिलाड़ियों को खरीद सकेंगी. विदेशी खिलाड़ियों के लिए 30 स्लॉट रखे गए हैं. इन खिलाड़ियों पर करीब 263 करोड़ रुपए खर्च होंगे.