छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : आवासीय विद्यालय के बाथरूम में मिला छात्र का शव, आत्महत्या की आशंका, जांच में जुटी पुलिस

जगदलपुर : छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में आदिवासी विकास विभाग द्वारा धुरगुड़ा में संचालित प्रयास आवासीय विद्यालय में एक छात्र द्वारा आत्महत्या करने का मामला सामने आया है. नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र का शव स्कूल के बाथरूम में मिला. जिसकी सूचना विद्यालय प्रबंधन की तरफ से कोतवाली पुलिस को दी गई. पुलिस के साथ-साथ जिला प्रशासन और फॉरेंसिक टीम भी मौके पर पहुंची. अभी छात्र की मौत के कारणों का पता नहीं चल पाया है. सूचना मिलने के बाद छात्र के परिजन भी मौके पर पहुंचे. पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है.

पढ़ाई को लेकर तनाव में था छात्र
मृतक छात्र धमतरी जिले का रहने वाला था और चार दिन पहले ही वह अपने घर से वापस आवासीय विद्यालय पहुंचा हुआ था. परिजनों के मुताबिक छात्र से आखिरी बार हुई बातचीत से लगा कि वो पढ़ाई में प्रेशर को लेकर तनाव में था. लेकिन परिजनों को बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि छात्र आत्महत्या करने जैसा कदम उठाएगा.  हालांकि परिजनों की तरफ से प्रशासन से मामले की जांच करने की मांग की गई है. इधर पुलिस ने मृतक छात्र के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. पोस्टमार्टम के बाद ही छात्र की मौत के असल कारणों का पता लग पाएगा.

मौत के कारणों की जांच की मांग
छात्र के पिता संतोष कश्यप ने बताया कि इसी साल जगदलपुर के धुरगुड़ा में मौजूद प्रयास  विद्यालय में उन्होंने अपने बेटे का एडमिशन कराया था. प्रयास आवासीय विद्यालय में एडमिशन के लिए किए गए कम्पटीशन एग्जाम में उनका बेटा टॉप में आया था. जिसके बाद जगदलपुर के प्रयास आवासीय विद्यालय में उसका सलेक्शन हुआ. 3 महीने से वह छुट्टी पर था और चार दिन पहले ही वह वापस विद्यालय पहुंचा हुआ था. छात्र के पिता ने बताया कि रविवार शाम को छात्र से आखिरी बार बात हुई थी और उसने सब कुछ ठीक होना बताया लेकिन पढ़ाई को लेकर काफी प्रेशर में होने की बात कही.

हालांकि पिता और परिजनों ने पढ़ाई को लेकर प्रेशर नहीं लेने के लिए समझाइश दी. उसके बाद सोमवार को जानकारी मिली कि उनके बेटे ने आत्महत्या कर ली, छात्र के पिता ने बताया कि उनका बेटा पढ़ाई में अव्वल था और हमेशा टॉप में ही आता था, हालांकि पढ़ाई को लेकर प्रेशर जरूर लेता था, लेकिन इतना बड़ा कदम उठाना समझ से परे है,  आखिर उनके बेटे ने आत्महत्या क्यों की इसकी जांच होनी चाहिए.

स्कूल स्टॉफ और मृतक छात्र के सहपाठियों से पूछताछ 
वही नायब तहसीलदार लकी राम पांडे ने बताया कि आवासीय विद्यालय प्रबंधन के द्वारा पुलिस को इसकी सूचना मिलने के बाद पुलिस और जिला प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची. छात्र का शव बाथरूम से बरामद किया गया है. हालांकि छात्र ने कैसे आत्महत्या की है इसके बारे में अभी पता लगाया जा रहा है. नायब तहसीलदार ने बताया कि यह काफी गंभीर विषय है कि कक्षा 9 में पढ़ने वाले छात्र ने आत्महत्या कर ली. आखिर छात्र ने किस वजह से आत्महत्या की इसके कारणों का पता लगाना जरूरी है.  इस मामले में स्कूल और हॉस्टल के स्टॉफ के साथ ही छात्र के सहपाठियों से भी पूछताछ की जा रही है.