छत्तीसगढ़

मोदी जी पर असुर शक्ति सवार है, संसद से निलंबन पर बोले विपक्षी नेता अधीर रंजन चौधरी

नईदिल्ली : कांग्रेस सांसद और लोकसभा में पार्टी के नेता विपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने खुद के और विपक्षी पार्टीयों के साथी सांसदों के निलंबन पर मोदी सरकार की विपक्ष की आलोचना की. चौधरी ने कहा पीएम मोदी पर असुर शक्ति सवार हो गई है इसलिए वह ऐसा कर रहे हैं.

चौधरी ने पीएम मोदी से बातचीत में कहा कि मोदी जी का अहंकार लोग देख रहे हैं, लोगों ने देखा है कि कल संसद में क्या हुआ है. बंगाल में भी हमलोग लड़ाई लड़ रहे हैं. आने वाले दिनों में इंडिया में अलायंस में क्या होगा यह हाईकमान तय करेगा.

संसद के दोनों सदनों में निलंबित किए गये 92 सांसद
संसद में सोमवार को कुल 78 सांसदों को अनुचित व्यवहार और पीठ के निर्देशों की अवहेलना के लिए निलंबित कर दिया गया. राज्यसभा में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के 95 सांसद हैं जिनमें से 45 को सोमवार को निलंबित कर दिया गया. गठबंधन के एक अन्य सांसद और आप नेता संजय सिंह दिल्ली आबकारी नीति मामले में सलाखों के पीछे हैं और पहले से ही निलंबित हैं.

वहीं, दूसरी ओर लोकसभा में विपक्षी गठबंधन के कुल 133 सांसद हैं, जिनमें से 46 यानी की लगभग एक-तिहाई निलंबित हैं. लोकसभा के कुल 46 निलंबित सांसदों में से सोमवार को 33 सांसदों को निलंबित किया गया जबकि 13 को पूर्व में निलंबित किया गया था. 

अब कौन करेगा सांसदों का नेतृत्व?
अधिकांश नेताओं के निलंबन के बाद अब कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को राज्यसभा में और कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी को लोकसभा में गठबंधन की अगुवाई करनी होगी. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता शरद पवार, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेता इलामारम करीम और द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम के नेता तिरुचि शिवा को खरगे के साथ उच्च सदन में विपक्ष का नेतृत्व करना होगा.