छत्तीसगढ़

इमैनुएल मैक्रों की मेहमान नवाजी करेगा भारत, गणतंत्र दिवस समारोह में चीफ गेस्ट होंगे फ्रांस के राष्ट्रपति

नईदिल्ली : फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 26 जनवरी को होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में चीफ गेस्ट यानी मुख्य अतिथि होंगे. 2024 के गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए फ्रांसीसी राष्ट्रपति को आमंत्रित किया गया है.

गणतंत्र दिवस की तैयारियां अपने जोरों पर हैं, क्योंकि परेड में अब लगभग एक महीने का वक्त बचा हुआ है. इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों की जुलाई में मुलाकात हुई थी. पीएम मोदी बैस्टिल डे परेड में हिस्सा लेने फ्रांस गए थे. उन्होंने परेड में गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर हिस्सा लिया था. पीएम मोदी को खुद फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने निमंत्रण दिया था. पीएम मोदी ने भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर फ्रांस को शुभकामनाएं भी दीं थीं. एक सैन्य बैंड के नेतृत्व में 241 सदस्यीय त्रि-सेवा भारतीय सशस्त्र बल दल ने भी परेड में हिस्सा लिया था.

जी20 में भी हुई पीएम मोदी और मैक्रों की मुलाकात

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों इस साल सितंबर में हुए जी20 बैठक में हिस्सा लेने दिल्ली भी आए थे. भारत जी20 की मेजबानी कर रहा था. इस दौरान जी20 बैठक से इतर पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के बीच द्विपक्षीय बैठक भी हुई थी. बैठक के बाद पीएम मोदी ने कहा था कि वह भारत-फ्रांस रिश्तों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं. दोनों नेताओं ने रक्षा साझेदारी को बढ़ाने की प्रतिबद्धता भी जताई थी. फ्रांस से ही भारत ने राफेल लड़ाकू विमान खरीदे थे. 

गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने वाले छठे फ्रांसीसी नेता होंगे मैक्रों

इमैनुएल मैक्रों के समारोह में हिस्सा लेने के साथ ही ये छठा मौका होगा, जब एक फ्रांसीसी नेता दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे. मैक्रों से पहले, पूर्व फ्रांसीसी प्रधानमंत्री जैक्स शिराक 1976 और 1998 में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे. उनसे पहले पूर्व राष्ट्रपति वालेरी गिस्कार्ड डी-एस्टिंग, निकोलस सरकोजी और फ्रेंकोइस ओलांद क्रमशः 1980, 2008 और 2016 में मुख्य अतिथि थे.