छत्तीसगढ़

तेलंगाना में यूनिवर्सिटी के अंदर बवाल, 80 छात्राओं को किया गया सस्पेंड, जूनियर्स पर बना रही थीं इस बात का दबाव

हैदराबाद : तेलंगाना के एक विश्वविद्यालय में जूनियर छात्राओं पर कथित रूप से ‘‘गाना गाने और नृत्य करने’’ का दबाव डालने के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन  की 80 छात्राओं को छात्रावास से एक सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया गया है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. विश्वविद्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, स्नातकोत्तर के 80 छात्राओं के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू कर दी गई है और उन्हें छात्रावास से एक सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया गया है. 

अधिकारियों ने बताया कि वारंगल जिले में काकतीय विश्वविद्यालय के वाणिज्य और जंतुविज्ञान विभागों के स्नातकोत्तर के कुछ छात्राओं ने हाल ही में आयोजित परिचयात्मक कार्यक्रम के बाद 18 दिसंबर को फिर से जूनियर्स से संस्थान के महिला छात्रावास में अपना परिचय देने के लिए कहा, जिसके बाद जूनियर्स ने ऐसा करने से मना कर दिया. 

अधिकारियों के मुताबिक, छात्राओं ने इस मामले पर विश्वविद्यालय के अधिकारियों से शिकायत की. साथ ही कुछ ने यह भी आरोप लगाया कि उन पर उनके सीनियर ने गाना गाने और नृत्य करने के लिए ‘‘दबाव’’ डाला. अधिकारियों ने बताया कि मामले में जांच की गई, जिसके बाद स्नातकोत्तर की 80 छात्राओं को निलंबित कर दिया गया. 

वाइस चांसलर ने पूरे मामले पर क्या कहा

मामले को लेकर यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर रमेश का कहना है कि हमने 80 छात्राओं को जूनियर्स को परेशान करने और उन पर दबाव डालने के आरोप में हॉस्टल से सस्पेंड कर दिया है. हमें जूनियर्स से शिकायत मिली थी कि उन पर जबरदस्ती डांस करने और गाना गाने का प्रेशर डाला गया, जो कि किसी भी मायने में सही नहीं है. इतना ही नहीं जूनियर बच्चों ने अपनी शिकायत में बताया कि उन्हें आधी रात बुलाकर परेशान किया गया. यही वजह है कि हमने 80 छात्राओं को एक हफ्ते के लिए सस्पेंड कर दिया  है. अगर कोई दोबारा रैगिंग में शामिल होते पाया गया तो उनके खिलाफ उचित कदम उठाया जाएगा.