छत्तीसगढ़

IND vs SA Test: दक्षिण अफ्रीका में भारतीयों ने जड़े 16 टेस्ट शतक, अकेले सचिन ने ही पांच बार बनाया सैकड़ा, देखें लिस्ट

नईदिल्ली : टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के मैदान कभी भी बल्लेबाजी के लिए आसान नहीं रहे हैं. लाल गेंद के साथ यहां हमेशा गेंदबाज हावी ही नजर आए हैं. खासकर तेज गेंदबाजों को यहां ज्यादा मदद मिलती रही है. यहां लाल गेंद को देर तक स्विंग और सीम मुवमेंट मिलने से गेंदबाजों का सामना करना बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं रहा है. यही कारण है कि यहां हर कोई बल्लेबाज बड़ी पारियां नहीं खेल पाता है.

भारतीय खिलाड़ियों में भी महज 11 ही ऐसे बल्लेबाज हुए हैं, जिन्होंने यहां शतक जमाए हैं. साल 1992 में पहली पार भारतीय टीम यहां टेस्ट मैच खेलने आई थी. तब से लेकर अब तक यानी 31 सालों में टीम इंडिया ने यहां 23 मैच खेले. इन 23 मैचों में भारत की ओर से 11 बल्लेबाजों ने कुल 16 शतक जमाए. यहां भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक सचिन तेंदुलकर ने जड़े, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के मैदानों पर 5 बार सैकड़ा पूरा किया.

सचिन के बाद विराट कोहली ही एकमात्र बल्लेबाज हैं, जिन्होंने यहां एक से ज्यादा शतक जमाए हैं. विराट ने यहां दो शतक ठोंके हैं. अन्य 9 भारतीय बल्लेबाजों ने दक्षिण अफ्रीका की धरती पर एक-एक शतक जमाया है.

दक्षिण अफ्रीका में भारतीय शतकवीर
सचिन तेंदुलकर (5), विराट कोहली (2), राहुल द्रविड़ (1), चेतेश्वर पुजारा (1), वीरेंद्र सहवाग (1), मोहम्मद अजहरुद्दीन (1), केएल राहुल (1), कपिल देव (1), ऋषभ पंत (1), वसीम जाफर (1), प्रवीण आमरे (1).

रन जड़ने में भी सचिन ही टॉपर
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट रन जड़ने के मामले में भी सचिन तेंदुलकर ही पहले पायदान पर हैं. उन्होंने यहां 46.44 की औसत से कुल 1161 रन जड़े. सचिन के बाद दूसरे नंबर पर विराट कोहली (719), तीसरे पायदान पर राहुल द्रविड़ (624), चौथे क्रम पर वीवीएस लक्ष्मण (40.42) और पांचवें स्थान पर चेतेश्वर पुजारा (535) हैं. सौरव गांगुली ने भी यहां 506 टेस्ट रन जमाए हैं.