छत्तीसगढ़

लद्दाख में भूकंप के झटकों से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर 4.5 मापी गई तीव्रता

नईदिल्ली : लद्दाख में मंगलवार (26 दिसंबर 2023) को सुबह साढ़े 4 बजे आए भूकंप ने वहां के लोगों की नींद खोल दी. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 मापी गई है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, जम्मू कश्मीर के पुंछ, किश्तवाड़ और कारगिल में भूकंप के झटके महसूस किए गये.हिमालयी पर्वत श्रंखला में भूकंप के ये झटके बहुत ज्यादा महसूस किए गये हैं. बीते हफ्ते सोमवार (18 दिसंबर 2023 को भी जम्मू कश्मीर और लेह-लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किये गये थे.

भूकंप के बाद आए तीन ऑफ्टर शॉक
भूकंप आने के बाद तीन आफ्टरशॉक भी महसूस किए गए थे. 4 बजकर एक मिनट पर लद्दाख में आए इस भूकंप की तीव्रता 3.8 मापी गई. 4 बजकर एक मिनट पर ही जम्मू-कश्मीर के किश्तवार में भूकंप के झटके महसूस किए गए.

इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.8 मापी गई. फिर 4 बजकर 18 मिनट पर किश्तवार में ही एक और भूकंप के झटके लगे. इसकी तीव्रता 3.6 थी.  वहीं इससे पहले 11 बजकर 38 मिनट पर पाकिस्तान में 4.0 की तीव्रता के भूकंप आए. भूकंप के लगातार झटकों से घाटी के लोग सहमे हैं.

चीन में भूकंप की वजह से मची है तबाही
उत्तर-पश्चिम चीन में आए 6.2 तीव्रता के भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 149 हो गई है और दो लोग अब भी लापता हैं. क्षेत्र में बीते नौ वर्षों में सबसे भीषण भूकंप 18 दिसंबर की आधी रात को धरती की सतह से 10 किलोमीटर की गहराई पर आया था. चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग ने उत्तर-पश्चिम चीन में भूकंप प्रभावित गांवों का दौरा किया और बचाव एवं राहत दलों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि भूकंप प्रभावित इलाकों में लोग सर्दियों में सुरक्षित रूप से रहें.