छत्तीसगढ़

कोच राहुल द्रविड़ का कैसा रहा कार्यकाल? इंग्लैंड और साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर मिली लगातार पांचवीं हार

नईदिल्ली : नवंबर 2021 में टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ बने. राहुल द्रविड़ ने रवि शास्त्री को रिप्लेस किया. इसके बाद भारतीय टीम साउथ अफ्रीकी दौरे पर गई. बतौर कोच राहुल द्रविड़ के लिए विदेशी सरजमीं पर पहली सीरीज थी. साउथ अफ्रीकी दौरे के बाद टीम इंडिया ने इंग्लैंड का दौरा किया. लेकिन आंकड़ें बताते हैं कि साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की सरजमीं पर बतौर कोच राहुल द्रविड़ फ्लॉप रहे हैं. अब तक साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की सरजमीं पर टीम इंडिया को लगातार 5 टेस्ट मैचों में हार मिल चुकी है.

साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की सरजमीं पर लगातार पांचवीं हार

साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2021-22 सीरीज में टीम इंडिया ने पहले टेस्ट में जीत दर्ज की, लेकिन इसके बाद दोनों टेस्ट हार गई. इस तरह साउथ अफ्रीका ने 2-1 से सीरीज जीता. फिर इंग्लैंड के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज टीम इंडिया 1-2 से हारी. इस तरह राहुल द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की सरजमीं पर लगातार 5 टेस्ट मैच हार चुकी है. पिछले दिनों साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में भारतीय टीम को बड़ी हार मिली. इस हार के बाद राहुल द्रविड़ की कोचिंग पर फिर से सवाल उठने लगे हैं.

महज 3 दिनों में टेस्ट हार गई टीम इंडिया…

फिलहाल, भारतीय टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर है. इस दौरे पर टीम इंडिया टी20 और वनडे मैचों के बाद टेस्ट सीरीज खेल रही है. इस सीरीज का पहला टेस्ट सेंचुरियन में खेला गया. सेंचुरियन टेस्ट में टीम इंडिया को इनिंग और 32 रनों से हार का सामना करना पड़ा. वहीं, सेंचुरियन टेस्ट भारतीय टीम महज 3 दिनों में हार गई. अब दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट 3 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा. भारतीय टीम केपटाउन टेस्ट जीतकर सीरीज बराबरी पर खत्म करना चाहेगी, तो साउथ अफ्रीकी टीम सीरीज जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. बहरहाल, अगर टीम इंडिया केपटाउन टेस्ट जीतने में नाकाम रहती है तो बतौर कोच राहुल द्रविड़ पर सवाल उठने तय हैं.