छत्तीसगढ़

आईपीएल 2024 सीजन अब अपने अंतिम पड़ाव पर, गुजरात के बाहर होने से प्लेऑफ की दौड़ में बची छह टीमें, जानें किसका पलड़ा भारी?

IPL 2024 : Gujrat titans out of the race six team are still in the contention for playoff CSK RR ahead

नई दिल्ली। आईपीएल 2024 सीजन अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच रहा है। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की टीम पहले ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी है और 13 मैचों के बाद 19 अंक लेकर शीर्ष पर बनी हुई है। केकेआर और गुजरात टाइटंस के बीच सोमवार को अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में होने वाला मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया और मैच में टॉस भी नहीं हो सका। बारिश के कारण इस मैच को रद्द किया गया जिससे दोनों टीमों ने एक-एक बांटे। इस तरह गुजरात की टीम आधिकारिक रूप से प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई। अब पांच टीमें बची हैं जो प्लेऑफ के लिए दावेदारी पेश कर रही हैं। 

IPL 2024 : Gujrat titans out of the race six team are still in the contention for playoff CSK RR ahead

राजस्थान के लिए मुश्किल नहीं डगर
राजस्थान की टीम भले ही आधिकारिक रूप से प्लेऑफ में जगह पक्की नहीं कर सकी है, लेकिन उसके लिए आगे की राह कठिन नहीं है। राजस्थान ने टूर्नामेंट में शानदार शुरुआत की थी और पहले नौ में से आठ मैच जीते थे। ऐसा लग रहा था कि टीम आसानी से प्लेऑफ में पहुंच जाएगी, लेकिन उसने पिछले तीन मैच गंवा दिए और वह फिलहाल 12 मैचों में आठ जीत और चार हार के साथ 16 अंक लेकर तालिका में दूसरे स्थान पर बनी हुई है। राजस्थान का नेट रन रेट भी +0.349 का है। राजस्थान के दो मैच शेष हैं, अगर टीम एक मैच भी जीतने में सफल रही तो प्लेऑफ में पहुंच जाएगी, लेकिन टीम को दोनों मैचों में हार मिली तो उसे अन्य टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। हालांकि, इस स्थिति में भी राजस्थान के लिए प्लेऑफ में पहुंचना कोई दूर की कौड़ी नहीं होगी क्योंकि चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपरजाएंट्स ही ऐसी टीम है जो 16 अंकों तक पहुंच सकती हैं। राजस्थान का नेट रन रेट फिलहाल इन सभी से बेहतर है, ऐसे में उसे अधिक दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा, लेकिन साथ ही राजस्थान को इस बात का ध्यान रखना होगा कि उसका नेट रन रेट माइनस में ना जाए। 

दो स्थान के लिए पांच टीमों के बीच मुकाबला
केकेआर पहले ही शीर्ष-दो में अपनी जगह सुनिश्चित कर चुकी है, जबकि मौजूदा स्थिति में राजस्थान भी प्लेऑफ में पहुंचने के करीब है। ऐसे में अब शेष दो स्थानों के लिए सीएसके, हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी), दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपरजाएंट्स के बीच मुकाबला रह गया है। मंगलवार को दिल्ली और लखनऊ के बीच मैच होना है और जो टीम जीतेगी वो प्लेऑफ की दौड़ में बनी रहेगी, जबकि हारने वाली टीम के लिए आगे के दरवाजे लगभग बंद हो जाएंगे। दूसरी ओर, आरसीबी ने खराब शुरुआत से वापसी की है। लगातार छह मैच हारने वाली आरसीबी ने अपने पिछले पांच मैच जीते हैं और तालिका में पांचवें स्थान पर मौजूद है। गत चैंपियन सीएसके भी 14 अंक लेकर तीसरे स्थान पर मौजूद है।

सीएसके का सामना अब आरसीबी से होना है। अगर इस मैच में सीएसके जीत दर्ज करने में सफल रही तो उसके लिए प्लेऑफ के दरवाजे खुल जाएंगे, जबकि हारने की स्थिति में सीएसके को भी अन्य टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। सीएसके का नेट रन रेट +0.528 है जो उसके लिए राहत की बात है। अगर टीम आरसीबी के खिलाफ बड़े अंतर से नहीं हारी तो उसे प्लेऑफ में पहुंचने में दिक्कत नहीं होगी। हैदराबाद की टीम के दो मैच शेष हैं और वह फिलहाल 14 अंक लेकर चौथे स्थान पर है। हैदराबाद का नेट रन रेट भी +0.406 है और अगर वह दोनों मैच जीतने में सफल रही तो आसानी ने प्लेऑफ में पहुंच जाएगी, लेकिन हारने की स्थिति में उसे भी अन्य टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना पड़ेगा। 

प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने वाली तीसरी टीम बनी गुजरात
गुजरात की टीम मौजूदा सीजन के प्लेऑफ से बाहर होने वाली तीसरी टीम बन गई है। इससे पहले मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स का सफर भी आईपीएल 2024 के ग्रुप चरण में थम चुका है। गुजरात के पास फिलहाल 13 मैचों में 11 अंक हैं और टीम का अगला मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ है। अगर वह मैच गुजरात की टीम जीतती भी है, तो भी अधिकतम 13 अंकों तक पहुंच पाएगी। मौजूदा अंक तालिका में पहले से चार टीमों के 14 या इससे ज्यादा अंक हैं। ऐसे में जीटी की टीम बाहर हो गई है।