छत्तीसगढ़

टीम इंडिया के हेड कोच को कितनी मिलती है सैलरी, जानें कौन कर सकता है अप्लाई?

नईदिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने साढ़े तीन साल की अवधि के लिए भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन आमंत्रित कर दिए हैं। राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो जाएगा बीसीसीआई ने विज्ञापन में कुछ शर्तों का जिक्र किया है और बताया है कि हेड कोच बनने के लिए कौन अप्लाई कर सकता है। आइए बिना किसी देरी के जानते हैं कि टीम इंडिया के हेड कोच को कितनी सैलरी मिलती है, और कौन कर सकता है अप्लाई?

कैसे होगा टीम इंडिया के हेड कोच का चयन?
बीसीसीआई की एक विज्ञप्ति में कहा गया है, “चयन प्रक्रिया में आवेदनों की गहन समीक्षा, उसके बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का मूल्यांकन शामिल होगा।’ चयनित कोच 1 जुलाई से पुरुषों की राष्ट्रीय टीम का तत्काल कार्यभार संभालेंगे और कार्यकाल 31 दिसंबर, 2027 को समाप्त होगा।

हेड कोच बनने के लिए न्यूनतम मानदंड क्या हैं?
बीसीसीआई ने इस हाई प्रोफाइल पद के लिए अनुभवी पूर्व खिलाड़ियों या कोचों को आमंत्रित किया है। इच्छुक उम्मीदवारों को कम से कम 30 टेस्ट या 50 वनडे मैच खेलने चाहिए या कम से कम दो वर्षों के लिए फुल मेंबर टेस्ट खेलने वाले देश का मुख्य कोच होना चाहिए या कैंडिडेट किसी एसोसिएट मेंबर टीम/किसी आईपीएल टीम या फिर ऐसी ही किसी लीग या फर्स्ट क्लास टीम या फिर किसी देश की A टीम का 3 साल तक कोच रहा हो। इसके अलावा इस पद के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की उम्र 60 साल से कम होना चाहिए।

मुख्य कोच का क्या काम होगा?
मुख्य कोच 14-16 व्यक्तियों के पर्यवेक्षित स्टाफ के साथ काम करेगा। भारतीय क्रिकेट टीम के कोच के लिए प्रमुख जिम्मेदारियां निम्नलिखित हैं:

  • एक ऐसी भारतीय क्रिकेट टीम तैयार करें जो वर्तमान और भावी पीढ़ियों को प्रेरित करते हुए सभी परिस्थितियों और प्रारूपों में सफलता दिलाए।
  • तीनों प्रारूपों में टीम के प्रदर्शन और प्रबंधन पर नियंत्रण रखें।
  • कोच को विशेषज्ञ प्रशिक्षकों और सहायक कर्मचारियों के एक ग्रुप से समर्थन प्राप्त होगा। व्यक्ति “अपनी भूमिकाओं, उनके प्रदर्शन और चल रहे बदलाव को परिभाषित करने के लिए जिम्मेदार होगा।’
  • भारतीय टीम में अनुशासन बनाए रखने की जिम्मेदारी कोच की होगी।

कोच किसके प्रति जवाबदेह होगा?
भारतीय क्रिकेट टीम के कोच फैंस, प्रसारकों, मीडिया और राष्ट्रीय टीमों (बाहरी) और बीसीसीआई अधिकारियों, बीसीसीआई सीईओ और पुरुष वरिष्ठ चयन समिति (आंतरिक) के हितधारकों के प्रति जवाबदेह होंगे।

टीम इंडिया हेड कोच को कितनी सैलरी मिलती है?
भारतीय क्रिकेट टीम (पुरुष) के मुख्य कोच की सैलरी को लेकर बीसीसीआई ने विकल्प खुले रखे हैं। इसमें लिखा है कि पारिश्रमिक “निगोशिएबल है और अनुभव के अनुरूप होगा।” इससे स्पष्ट है कि सैलरी अभी तक फिक्स नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हेड कोच राहुल द्रविड़ को बतौर फीस करीब 10 करोड़ रुपये सालाना मिल रहे हैं।