छत्तीसगढ़

वीडियो : इंडिया गठबंधन की ओर से कौन होगा पीएम का चेहरा? जयराम रमेश ने अपनी चुप्पी तोड़ी और किया बड़ा दावा

नईदिल्ली : लोकसभा चुनाव के 5 चरण संपन्न हो चुके हैं। अब दो अंतिम चरणों को लेकर सभी राजनीतिक दल अपना पूरा जोर लगाने में जुटे हैं। हालांकि, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अपनी ऐड़ी चोटी का जोर लगा रही है। वहीं, विपक्षी गुटों के दल इंडिया गठबंधन में पीएम फेस को लेकर अब तक तस्वीर साफ नहीं हो सकी है। बुधवार को मीडिया के यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल गांधी पीएम चेहरा होंगे? कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने अपनी चुप्पी तोड़ी और पीएम फेस को लेकर बड़ा दावा किया।

जयराम रमेश ने कहा कि लोकसभा चुनाव व्यक्तियों के बीच सौंदर्य प्रतियोगिता नहीं है। इसलिए, इंडिया ब्लॉक ने नरेंद्र मोदी के खिलाफ प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार पेश नहीं किया है। उन्होंने आगे कहा कि 4 जून को जनादेश मिलने के बाद प्रधानमंत्री चुनने में केवल कुछ घंटे लगेंगे। जयराम ने आगे कहा कि सवाल यह है कि किस पार्टी या गठबंधन को जनादेश मिलेगा.. पार्टियों को बहुमत मिलता है, पार्टी अपना नेता चुनती है और वह नेता पीएम बनता है। 2004 में 4 दिन के अंदर पीएम का नाम घोषित हो गया था। यह एक प्रक्रिया है।

खड़गे के बयान के बाद रमेश ने तस्वीर की साफ?
रमेश का यह बयान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के उस बयान के एक दिन बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि 4 जून को परिणाम घोषित होने के बाद इंडिया ब्लॉक सभी 26 गठबंधन सहयोगियों की बैठक में आम सहमति से प्रधानमंत्री का चयन करेगा। खड़गे ने कहा कि यह प्रक्रिया 2004 में पूर्व यूपीए द्वारा अपनाए गए दृष्टिकोण को प्रतिबिंबित करेगी।