छत्तीसगढ़

टी 20 वर्ल्ड कप 2024: युवराज ने कहा-वो सैमसन के बजाय प्लेइंग इलेवन में ऋषभ पंत को रखना पसंद करेंगे…

नईदिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 30 अप्रैल को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अपनी टीम का एलान किया था. रोहित शर्मा को कप्तान, वहीं हार्दिक पांड्या को उपकप्तानी सौंपी गई थी. विकेटकीपर बल्लेबाजों की बात करें तो ऋषभ पंत और संजू सैमसन को 15 प्लेयर्स के स्क्वाड में शामिल किया गया था. मगर हाल ही में भारत के पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह का बयान खूब चर्चा का विषय बना हुआ है. युवराज का कहना था कि वो सैमसन के बजाय प्लेइंग इलेवन में ऋषभ पंत को रखना पसंद करेंगे. अब जानिए युवराज ने पंत के पक्ष में बयान क्यों दिया.

युवराज सिंह ने कहा, “मैं प्लेइंग इलेवन में ऋषभ पंत का चयन करूंगा. संजू भी अभी अच्छी फॉर्म में हैं, लेकिन पंत बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. मेरे अनुसार ऋषभ पंत के पास काबिलियत है कि वो भारत के लिए मैच विनिंग पारियां खेल सकते हैं और वो पहले भी ऐसा करते आए हैं. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कई बार ऐसा किया है. मेरे अनुसार पंत वो खिलाड़ी हैं जो बड़े स्टेज पर भारतीय टीम को मैच जिता सकते हैं.”

युवराज सिंह ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत की प्लेइंग इलेवन को बयां करते हुए बताया कि रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ओपनिंग करेंगे. वहीं तीसरे नंबर के लिए विराट कोहली आदर्श बल्लेबाज हैं. उनके अनुसार सूर्यकुमार यादव चौथे नंबर पर आएंगे. 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप के हीरो रहे युवराज के अनुसार भारत के पास 5-6 नंबर के लिए कई विकल्प मौजूद हैं, लेकिन वो चाहते हैं कि इन स्थानों पर लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन वाले खिलाड़ियों को खिलाया जाए. वहीं गेंदबाजी के लिए उन्होंने युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह का चयन किया है.

पंत या सैमसन, किसकी फॉर्म बेहतर?

आईपीएल 2024 की बात करें तो ऋषभ पंत ने इस सीजन 13 मैचों में 40.55 की औसत से 446 रन बनाए हैं, जिनमें तीन अर्धशतकीय पारियां भी शामिल हैं. पंत का दिसंबर 2022 में भयानक एक्सीडेंट हो गया था और चोट से उबरने के बाद उन्होंने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन करके दिखाया है. दूसरी ओर संजू सैमसन ने इस सीजन 14 मैचों में 52.1 की शानदार औसत से 521 रन बनाए हैं और सीजन में पांच फिफ्टी भी लगाई हैं.

युवराज सिंह की संभावित प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

रिजर्व प्लेयर्स: शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान.