छत्तीसगढ़

तो क्या अब आईपीएल 2025 से इम्पैक्ट प्लेयर का नियम खत्म हो जाएगा? विराट-रोहित समेत कई दिग्गजों ने उठाए सवाल

नईदिल्ली : ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ का नियम आईपीएल के पिछले सीज़न यानी IPL 2023 में लाया गया था. शुरुआती दिनों से ही यह नियम चर्चाओं का विषय रहा. इस सीज़न यानी IPL 2024 के दौरान विराट कोहली से लेकर रोहित शर्मा तक, कई दिग्गजों ने ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के नियम पर सवाल खड़े किए थे. तो क्या अब अगले सीज़न यानी IPL 2025 से ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ का नियम खत्म हो जाएगा? आइए जानते हैं इस पर नियम पर बीसीसीआई सचिव जय शाह ने क्या कहा था.

‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के नियम पर कई कोच और खिलाड़ियों ने कहा था कि यह गेंदबाज़ों के लिए ठीक नहीं है. दिग्गजों का मानना था कि इसी नियम के कारण इस सीज़न में कई बार 250 रनों का आंकड़ा पार हुआ. रोहित शर्मा ने कहा था कि यह नियम ऑलराउंडर्स को मौके नहीं दे रहा है. हालांकि मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा को कई बार इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में इस्तेमाल किया.

जय शाह ने ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ पर बात करते हुए कहा था कि इस नियम को सिर्फ प्रयोग के तौर पर लाया गया था. उन्होंने कहा था कि टी20 विश्व कप के बाद इस नियम पर सभी लोग मिलकर बात करेंगे. 

मीडिया से बात करते हुए बीसीसीआई सचिव ने कहा, “इम्पैक्ट प्लेयर के नियम को प्रयोग के तौर पर लाया गया था. इससे दो भारतीय खिलाड़ियों को ज़्यादा खेलने का मौका मिल रहा है. क्या यह ज़रूरी नहीं है. खेल और प्रतिस्पर्धी हो रहा है.” जय शाह ने कहा कि टी20 वर्ल्ड कप के बाद इस पर सभी पक्ष मिलकर बात करेंगे. 

बीसीसीआई सचिव ने आगे कहा, “अगर खिलाड़ियों को लगता है कि यह ठीक नहीं है तो हम इस पर बात करेंगे. अभी तक किसी ने कुछ नहीं कहा. आईपीएल और टी20 विश्व कप के बाद बैठक में तय किया जाएगा. वर्ल्ड कप के बाद हम टीमों, खिलाड़ियों और ब्रॉकास्टर्स से मिलकर फ्यूचर के बारे में फैसला करेंगे. यह स्थाई नियम नहीं लेकिन मैं यह भी नहीं कह रहा कि हम इसे खत्म कर देंगे.”