छत्तीसगढ़

T20 WC: विश्व कप में रोहित नहीं, इस खिलाड़ी को जायसवाल के साथ ओपनिंग करते देखना चाहते हैं जाफर, कही बड़ी बात

नईदिल्ली : भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वसीम जाफर का मानना है कि रोहित शर्मा की जगह विराट कोहली को टी20 विश्व कप 2024 में यशस्वी जायसवाल के साथ ओपनिंग करनी चाहिए। जाफर ने भारतीय कप्तान को नंबर तीन या चार पर बल्लेबाजी करने की सलाह दी है। घरेलू क्रिकेट में अपने बल्ले से धमाल मचा चुके जाफर ने कहा कि रोहित स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ दमदार प्रदर्शन करने में माहिर हैं।

कब पहुंचेंगे विराट कोहली?
टी20 विश्व कप 2024 के लिए टीम इंडिया के ज्यादातर खिलाड़ी न्यूयॉर्क पहुंच चुके हैं। भारतीय टीम एक जून को अपना वॉर्म-अप मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगी। इससे पहले भारतीय खिलाड़ियों को मैदान पर जमकर पसीना बहाते देखा जा रहा है। हालांकि, विराट कोहली अब तक न्यूयॉर्क के लिए रवाना नहीं हुए हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में उनके 30 मई को न्यूयॉर्क पहुंचने का दावा किया जा रहा है। अब तक बीसीसीआई की तरफ से इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

जाफर ने दी रोहित को खास सलाह
इस बीच पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने रोहित शर्मा को नंबर तीन या चार पर बल्लेबाजी की सलाह दी है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (एक्स) पर लिखा, “कोहली और जायसवाल को विश्व कप में ओपनिंग करनी चाहिए। रोहित और स्काई को हमें मिलने वाली शुरुआत के आधार पर तीन और चार नंबर पर बल्लेबाजी करनी चाहिए। रोहित स्पिन को बहुत अच्छी तरह से खेलते हैं, इसलिए 4 नंबर पर बल्लेबाजी करना चिंता का विषय नहीं होना चाहिए।”

रोहित शर्मा का रिकॉर्ड
नंबर तीन या चार पर बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो उन्होंने 12 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 315 रन बनाए हैं। इसमें चार अर्धशतक शामिल हैं। वहीं, इस स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए उनका उच्चतम स्कोर 79 रन* रहा है। यह पारी उन्होंने टी20 विश्व कप 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली थी।

विराट कोहली का बतौर ओपनर रिकॉर्ड
वहीं, बतौर ओपनर विराट कोहली का रिकॉर्ड शानदार रहा है। उन्होंने भारत के लिए नौ मैचों में 400 रन बनाए हैं। एशिया कप 2022 में अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 122 रन की विस्फोटक पारी खेली थी। इसके अलावा जायसवाल के नाम पिछले साल एशियाई खेलों 2023 में नेपाल के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए एक टी20 शतक दर्ज है। 

भारतीय टीम पांच जून को शुरू करेगी अपना अभियान
भारत अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत पांच जून को आयरलैंड के खिलाफ न्यूयॉर्क स्टेडियम में करेगा। वहीं, भारत और पाकिस्तान के बीच सबसे बहुप्रतीक्षित ब्लॉकबस्टर मैच नौ जून को होगा। इसके बाद टीम ग्रुप ए में टूर्नामेंट के सह-मेजबान अमेरिका (12 जून) और कनाडा (15 जून) से खेलेगी। टूर्नामेंट में भारत का लक्ष्य आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म करना होगा।