छत्तीसगढ़

अब गौतम गंभीर ने तोड़ी चुप्पी; हफ्तों तक चली अफवाहें…, टीम इंडिया का हेड कोच बनने को तैयार!

नईदिल्ली : टीम इंडिया को नया हेड कोच देने की चर्चाएं चरम पर हैं. पिछले दिनों गौतम गंभीर को नया मुख्य कोच बनाए जाने की खबरों ने भी तूल पकड़ा है. कई दिनों से चल रही अफवाहों के बाद आखिरकार गंभीर ने इस विषय पर बयान दिया और कहा कि भारतीय टीम का हेड कोच बनने से ज्यादा गौरवपूर्ण बात कोई दूसरी नहीं हो सकती. बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद राहुल द्रविड़ का मुख्य कोच के रूप में कार्यकाल समाप्त हो रहा है. वहीं नए कोच का कार्यकाल 1 जुलाई 2024 से शुरू होगा और 31 दिसंबर 2027 तक चलेगा.

अबू धाबी में हुए एक इवेंट में इंटरव्यू देते हुए गौतम गंभीर ने कहा, “मैं जरूर भारतीय टीम का कोच बनना चाहूंगा. अपनी नेशनल टीम को कोचिंग देने से अधिक गौरवपूर्ण बात भला क्या हो सकती है. आप इस भूमिका में पूरी दुनिया में 140 करोड़ भारतीयों का प्रतिनिधित्व कर रहे होते हैं. ये 140 करोड़ भारतीयों का साथ ही है, जो टीम इंडिया को विश्व विजेता बनने में मदद करेगा. अगर ये सभी लोग प्रार्थना करें और हम उनकी अपेक्षाओं को ध्यान में रख देश के लिए खेलें तो भारत जरूर वर्ल्ड चैंपियन बनेगा. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें निडर होकर खेलना होगा.”

टी20 वर्ल्ड कप 2007 फाइनल के हीरी रहे गंभीर

भारत टी20 क्रिकेट के इतिहास का सबसे पहला वर्ल्ड चैंपियन बना था. 2007 में हुए टूर्नामेंट का फाइनल भारत और पाकिस्तान के बीच हुआ, जिसमें गौतम गंभीर ने मैच विनिंग पारी खेली थी. जोहानिसबर्ग में खेली गई खिताबी भिड़ंत में भारत ने पहले खेलते हुए 6 विकेट खो कर 157 रन बनाए थे. भारत के लिए गौतम गंभीर ने उस मैच में 54 गेंद में 75 रन की पारी खेलकर भारत की जीत की नींव रखी थी. इस पारी के दौरान उन्होंने 8 चौके और 2 छक्के लगाए थे.

रिटायरमेंट के बाद गंभीर का सफर

गौतम गंभीर ने 3 दिसंबर 2018 के दिन क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का एलान किया था. उससे अगले साल उन्होंने राजनीति में कदम रखा. उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में पूर्वी दिल्ली से दावेदारी पेश की, जिसमें उन्होंने आम आदमी पार्टी की आतिशी मार्लेना को 6 लाख से अधिक वोटों से हराया था. मगर 2 मार्च 2024 के दिन उन्होंने राजनीति को अलविदा कहने का निर्णय लिया था. गंभीर के कोचिंग अनुभव पर नजर डालें तो वो आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर रहे और अपनी मेंटरशिप में KKR को चैंपियन बनाने में योगदान दिया.