छत्तीसगढ़

इस तारीख से शुरू हो सकता है 18वीं लोकसभा का पहला सत्र, राष्ट्रपति करेंगी सत्र की औपचारिक शुरुआत

नईदिल्ली : प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण के बाद 18वीं लोकसभा का पहला सत्र जून के तीसरे सप्ताह में आयोजित किया जा सकता है। सरकार से जुड़े सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस सत्र की शुरुआत नए सांसदों के शपथग्रहण से होगी। सभी सांसदों के शपथग्रहण में दो दिन का समय लग सकता है। इसके बाद नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा। इसके अगले दिन राष्ट्रपति दोनों सदनों के संयुक्त बैठक को संबोधित कर सत्र की औपचारिक शुरुआत करेंगी।

सत्र की तारीखों पर अंतिम फैसला नई केंद्रीय कैबिनेट द्वारा लिया जाएगा। सत्र के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अपने मंत्रिपरिषद के सदस्यों का दोनों सदनों से परिचय भी कराएंगे। सत्र 22 जून को समाप्त होने की संभावना है। यह सत्र एक सप्ताह की छोटी अवधि के लिए आयोजित किए जाने की संभावना है। इसके बाद जुलाई-अगस्त में संसद का मानसून सत्र आयोजित किया जाएगा और इस दौरान वित्त वर्ष 2024-25 का नियमित बजट भी पेश किया जाएगा।

बता दें कि रविवार शाम राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह के तुरंत बाद कैबिनेट की बैठक होने की संभावना है। गौरतलब है केंद्रीय मंत्रिमंडल की सलाह पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 5 जून को 17वीं लोकसभा भंग कर दी थी। इसके बाद, मुर्मू ने शुक्रवार को नरेंद्र मोदी को मनोनीत प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया है।