छत्तीसगढ़

मोदी कैबिनेट 3.0: अनुराग ठाकुर की हुई छुट्टी, गुजरात के मनसुख मांडविया संभालेंगे खेल मंत्रालय

नईदिल्ली : लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए की जीत के बाद नरेंद्र मोदी ने 9 जून की शाम लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. उसके बाद सबसे बड़ा सवाल यह था कि आखिर मोदी 3.0 में कौन सा मंत्रालय किसे सौंपा जाएगा. अब खबर सामने आई है कि मनसुख मांडविया को खेल मंत्रालय सौंपा गया है. मांडविया इससे पूर्व साल 2021 से पिछली मोदी सरकार में स्वास्थ्य मंत्रालय संभाल रहे थे. मनसुख, गुजरात से आते हैं और अनुराग ठाकुर की जगह लेकर खेल मंत्री होने का पद संभालेंगे.

मनसुख पहले अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में सक्रिय रहे और वे साल 2002 में गुजरात विधानसभा चुनाव में सबसे युवा उम्र के एमएलए बने थे. मनसुख मांडविया पालिताना सीट से जीतकर गुजरात विधानसभा तक पहुंचे थे. मनसुख गुजरात में कई सालों तक राज्य सचिव बने रहे और आखिरकार 2012 में राज्य सभा सांसद चुने गए. पढ़ाई की बात करें तो मनसुख ने सामाजिक विज्ञान में भावनगर यूनिवर्सिटी से मास्टर्स डिग्री प्राप्त की है. इसी क्षेत्र में उन्होंने गुजरात इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट एंड रिसर्च से पीएचडी भी की है. बता दें कि मनसुख मांडविया गुजरात की पोरबंदर सीट से जीतकर आए हैं, जहां उन्होंने कांग्रेस के ललित वासोया को 4 लाख वोटों के अंतर से हराया था.

बता दें कि 2014 और 2019 में भारतीय जनता पार्टी ने पूर्ण बहुमत हासिल किया था, लेकिन इस बार बहुमत ना मिलने के कारण भाजपा ने जेडीयू और टीडीपी समेत कई अन्य छोटी पार्टियों के साथ मिलकर सरकार बनाई है. मनसुख मांडविया के सामने सबसे पहली चुनौती पेरिस ओलंपिक 2024 की होगी. हालांकि पेरिस ओलंपिक्स की तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं, लेकिन उसके बाद देखना दिलचस्प होगा कि मनसुख मांडविया भारत में खेलों के संबंध में क्या बड़े फैसले लेते हैं.