छत्तीसगढ़

कुवैत अग्निकांड: इकलौते कमाने वाले के अंजाम को लेकर बेचैन है केरल का यह परिवार, प्रार्थनाओं का दौर जारी

कोल्लम : कुवैत की आग में कई भारतीयों की मौत के बीच केरल के कोल्लम के वयंकरा गांव के समीर का परिवार उनके अंजाम को लेकर बेचैन है। परिवार के इकलौते कमाने वाले समीर की मौत की जानकारी उसके साथी मजदूरों ने परिवार को फोन पर दी है लेकिन अब तक भारत सरकार की ओर से परिवार को कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है। ऐसे में परिवार की बेचैनी बढ़ गई है।

समीर के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं
समीर के परिवार के एक सदस्य ने कहा, अब तक सरकार, दूतावास या समीर की कंपनी की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है। हमें घटना के बारे में समीर के एक साथी के परिवार से जानकारी मिली है। यह साथी इस घटना में घायल हुआ है। समीर की मौत की जानकारी दिन में करीब 11:30 बजे परिवार को मिली है। परिवार की बढ़ती चिंता के बीच स्थानीय नेताओं ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। ये नेता सूचनाएं जुटाने के लिए नई दिल्ली और तिरुवनंतपुरम में अधिकारियों के संपर्क में हैं और समीर की वास्तविक स्थिति की जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहे हैं।

सिलेंडर फटने से लगी आग
कुवैत के मंगफ इलाके में छह मंजिला इमारत के भूतल पर बने रसोई घर में बुधवार की सुबह करीब 6 बजे अचानक सिलेंडर फटने से आग लगी। लोगों को बचने का मौका इसलिए नहीं मिल पाया क्योंकि आग बेहद तेजी से फैली। कुवैत फायर डिपार्टमेंट के लेफ्टिनेंट कर्नल अली ने बताया, इमारत में 160 से ज्यादा मजदूर थे और ज्यादातर भारतीय थे। कुछ पाकिस्तानी और बांग्लादेशी मजदूरों के भी रहने की पुष्टि हुई है। सभी एक ही कंपनी के लिए काम करते थे। अली ने कहा, आग बहुत तेजी से फैली। मजदूरों को बाहर निकलने का मौका नहीं मिला। कई लोगों को इमरजेंसी सर्विस के जरिये निकाला गया। हादसे में 30 से ज्यादा जख्मी हैं।

मलयाली व्यापारी केजी अब्राहम की थी इमारत
केरल के एक मीडिया समूह के अनुसार यह इमारत निर्माण क्षेत्र की कंपनी एनडीटीसी समूह की है। इसके मालिक केरल के ही मलयाली व्यापारी केजी अब्राहम हैं। अब्राहम तिरुवल्ला के रहने वाले हैं।

राहुल गांधी ने जताई संवेदना
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने हादसे पर दुख जताते हुए सोशल मीडिया पर लिखा, कुवैत सिटी में आग लगने से 40 से अधिक भारतीयों की मौत की भयावह खबर से स्तब्ध हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। मैं सभी घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। मध्य पूर्व में हमारे मजदूरों की स्थिति गंभीर चिंता का विषय है। भारत सरकार को दूसरी सरकारों के साथ मिलकर अपने नागरिकों की सुरक्षा को प्राथमिकता देनी चाहिए और सम्मानजनक जीवन स्तर सुनिश्चित करना चाहिए।

कुवैत के अमीर ने जिम्मेदारी तय करने का भरोसा दिलाया
कुवैत के अमीर शेख मेशल अल-अहमद अल-जाबेर अल-सबाह ने अधिकारियों को घटना की जांच कर जिम्मेदारी तय करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि वह घटना के दोषियों की जिम्मेदारी तय करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

तमिलनाडु सरकार भी अपने लोगों की पहचान में जुटी
इस बीच, तमिलनाडु सरकार ने भी कहा कि वह घटना में प्रभावित हुए ऐसे श्रमिकों की पहचान करने में जुटी है जो तमिलनाडु के रहने वाले हैं। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने प्रवासी तमिलों के पुनर्वास और कल्याण से संबंधित विभाग के आयुक्त को इस मामले में जरूरी कदम उठाने के लिए कहा है।

पांच साल बाद भी नहीं प्रवासी मजदूरों के लिए कानून: थरूर
केरल से कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने केंद्र सरकार से मांग की कि सभी साझेदारों से चर्चा कर प्रवासी भारतीय मजदूरों के लिए सही कार्य स्थिति उपलब्ध कराने के लिए एक कानून बनाए। थरूर ने कहा, पांच साल पहले जब मैं विदेश मामलों की संसद की स्थायी समिति का अध्यक्ष था तो मैंने सरकार से आग्रह किया था कि आप्रवासन बिल को अपडेट किया जाए ताकि प्रवासी मजदूरों के लिए काम के बेहतर हालात उपलब्ध कराए जा सके। मैं यह जानकर स्तब्ध हूं कि पांच साल बाद भी यह कानून नहीं बना है।