छत्तीसगढ़

कांग्रेस अध्यक्ष का एनडीए सरकार को लेकर बड़ा दावा, क्या खड़गे ने मध्यवर्ती चुनाव की ओर किया इशारा?

नईदिल्ली : भारत में एक बार फिर से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बन चुकी है। उम्मीद से कम सीटें आने के बाद भी एनडीए ने बहुमत के साथ केंद्र में सरकार का गठन किया है। विपक्षी गठबंधन बेहतर प्रदर्शन के बाद भी बहुमत से दूर रही और सरकार बनाने का दावा पेश नहीं कर सकी।

हालांकि, ऐसी चर्चा तेज थी की जोड़ तोड़ की राजनीति के साथ इंडी गठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है, लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं। अब विपक्ष लगातार एनडीए सरकार पर निशाना साध रही है और सरकार कभी भी गिरने का दावा कर रही है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि केंद्र में गठबंधन सरकार गलती से बनी है और कभी भी गिर सकती है। राजनीतिक जानकार इसे मध्यवर्ती चुनाव का इशारा मान रहे हैं।

हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में, भाजपा को कुल 240 सीटें मिलीं, जो बहुमत के 272 के आंकड़े से कम थी और पार्टी ने सरकार बनाने के लिए अपने सहयोगियों पर भरोसा किया। मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “एनडीए सरकार गलती से बन गई है। मोदी जी के पास जनादेश नहीं है। यह अल्पमत सरकार है। यह सरकार कभी भी गिर सकती है। हम चाहेंगे कि यह जारी रहे। यह देश के लिए अच्छा हो। हमें देश को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। लेकिन हमारे प्रधानमंत्री को कुछ भी अच्छा नहीं चलने देने की आदत है।”

पीएम मोदी और गठबंधन सरकार पर खड़गे के तंज को बिहार में उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों ने तुरंत प्रतिक्रिया दी। जहां जदयू ने खड़गे को कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन के प्रधानमंत्रियों के स्कोरकार्ड की याद दिलाई, वहीं राजद ने उनकी (खड़गे) बात पर चलना पसंद किया।बिहार के पूर्व आईपीआरडी मंत्री और जेडीयू एमएलसी नीरज कुमार ने खड़गे की बुद्धि पर सवाल उठाया और उनसे पीवी नरसिम्हा राव और मनमोहन सिंह की कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकारों का स्कोरकार्ड पूछा।

1991 के आम चुनाव में कांग्रेस ने उतनी ही सीटें जीतीं जितनी 2024 में भाजपा ने जीतीं। जब कोई भी पार्टी बहुमत हासिल नहीं कर सकी, तो कांग्रेस ने लगभग सेवानिवृत्त नरसिम्हा राव के नेतृत्व में अल्पमत सरकार बनाई। कांग्रेस पार्टी सरकार बनाने में लगभग कामयाब रही। राव ने चुपचाप छोटी पार्टियों में फूट डाल दी और दो साल में अल्पमत कांग्रेस को बहुमत वाली पार्टी में बदल दिया। कुमार ने पूछा कि क्या खड़गे कांग्रेस की विरासत से परिचित नहीं हैं। उन्होंने कहा, ”कांग्रेस अब 99 के चक्कर में फंस गई है।”इस बीच, जब एनडीए की सभी बंदूकें खड़गे की ओर थीं, तब राजद अपने सहयोगी के साथ खड़ा रहा। राजद प्रवक्ता एजाज अहमद ने कहा, “खड़गे सही हैं! लोकप्रिय जनादेश मोदी सरकार के खिलाफ था। मतदाताओं ने उन्हें स्वीकार नहीं किया। फिर भी, वह सत्ता में आए।”