छत्तीसगढ़

भारत के खिलाफ सीरीज से पहले जयसूर्या को मिली अहम जिम्मेदारी, बनाए गए श्रीलंका के अंतरिम कोच

नईदिल्ली : श्रीलंका टीम का प्रदर्शन हाल के दिनों में अच्छा नहीं रहा है और टीम टी20 विश्व कप में भी प्रभावित नहीं कर सकी थी। श्रीलंका का सफर ग्रुप चरण में ही थम गया था जिसके बाद टीम के कोच क्रिस सिल्वरवुड ने इस्तीफा दे दिया था। श्रीलंका को अब भारत की मेजबानी करनी है और उससे पहले श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (एसएलसी) ने पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सनथ जयसूर्या को टीम का अंतरिम कोच नामित किया है।

जयसूर्या पहले भी श्रीलंका टीम के साथ जुड़े रह चुके हैं। वह टीम के चयनकर्ता की भूमिका निभा चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने सलाहकार के रूप में भी कार्य किया है। जयसूर्या ने खुद इस बात की पुष्टि की है कि श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने इस भूमिका के लिए उनसे संपर्क साधा है। मीडिया रिपोर्ट के हवाले से जयसूर्या ने कहा, ‘मुझसे कोचिंग का जिम्मा संभालने के लिए कहा गया है और मुझे ऐसा करने में खुशी होगी।’ मालूम हो कि पूर्व कप्तान माहेल जयवर्धने ने भी जून में टीम के सलाहकार पद से इस्तीफा दे दिया था।

सिल्वरवुड ने अप्रैल 2022 में संभाला था पद
क्रिस सिल्वरवुड ने अप्रैल 2022 से टी20 विश्व कप 2024 तक श्रीलंका का कोच पद संभाला था। उनके नेतृत्व में टीम ने 2022 एशिया कप का खिताब जीता था, लेकिन वनडे विश्व कप 2023 में टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था। श्रीलंका की टीम पिछले साल भी एशिया कप के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन खिताबी मैच में भारत ने उसे एकतरफा अंदाज में हरा दिया था। श्रीलंका की टीम अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में हुए टी20 विश्व कप के सुपर आठ चरण में भी नहीं पहुंच सकी थी और उसे ग्रुप चरण में सिर्फ एक जीत मिली। श्रीलंका ग्रुप सी में तीसरे स्थान पर थी। सिल्वरवुड ने पद छोड़ते हुए कहा था कि वह अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं। 

अपने समय के दिग्गज बल्लेबाज हैं जयसूर्या
सनथ जयसूर्या अपने समय के श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज हैं। उन्होंने तीनों प्रारूप मिलाकर कुल 586 मैचों में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने इस दौरान 42 शतक लगाए हैं, जबकि 440 विकेट भी लिए हैं। जयसूर्या ने आखिरी बार 2011 में अंतरराष्ट्रीय मुकाबला था। रिपोर्ट के अनुसार, जयसूर्या श्रीलंका के इंग्लैंड टेस्ट दौरे की भी जिम्मेदारी संभालेंगे।