छत्तीसगढ़

चैंपियंस ट्रॉफी : भारत के पाकिस्तान आने की संभावना कम, पीसीबी के पूर्व अध्यक्ष ने दिया बड़ा बयान

नईदिल्ली : भारत ने अगले साल होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान की यात्रा करने को लेकर अब तक कोई फैसला नहीं किया है। हालांकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के पूर्व अध्यक्ष खालिद महमूद का मानना है कि भारत अगले साल इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से फिलहाल आधिकारिक रूप से इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन बोर्ड सूत्रों की मानें तो टीम के पड़ोसी देश की यात्रा करने की संभावना कम है।

‘बीसीसीआई का काफी दबदबा है’
महमूद ने कहा कि अगर भारत पाकिस्तान का दौरा नहीं करता है तो यह पीसीबी और आईसीसी के लिए नुकसान का सौदा होगा। महमूद ने कहा,  इसकी बहुत कम संभावना है कि वे पाकिस्तान में खेलने के लिए सहमत होंगे। भारत सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है और उसका काफी दबदबा है। अगर वे पाकिस्तान में अपनी टीम नहीं भेजते हैं तो मुझे लगता है कि श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश जैसे देश भी उनकी राह पर चलेंगे।

महमूद 1989 और 1999 में दो बार पाकिस्तान के जूनियर और सीनियर टीम मैनेजर के रूप में भारत जा चुके है। महमूद ने कहा कि पीसीबी को खेल और राजनीति को नहीं मिलाने की अपनी नीति का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा, भारत अगर पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगा तो चैंपियंस ट्रॉफी का राजस्व प्रभावित होगा। इसके आयोजन का खर्च बढ़ेगा और मुनाफा कम होगा। इस स्तर पर आप केवल अपना पक्ष मजबूती से रख सकते हैं और अन्य बोर्डों को अपने पक्ष में करने के लिए मनाने की कोशिश कर सकते हैं। भारत का आईसीसी में बहुत अधिक दबदबा है, ऐसे में जैसे को तैसा की रणनीति अपनाने से पाकिस्तान को कोई फायदा नहीं होगा। जब बीसीसीआई कहता है कि वह अपनी टीम नहीं भेज सकता है और अपने मैच पाकिस्तान के बाहर खेलेगा, तो इससे पाकिस्तान के लिए आईसीसी कार्यक्रम की मेजबानी का उद्देश्य कम हो जाता है।