छत्तीसगढ़

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से बाइडन बाहर, कहा- देश के हित में नहीं

वॉशिंगटन: जो बाइडन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 से अपना नाम वापस ले लिया है। 81 वर्षीय अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन की मानसिक सेहत का जिक्र करते हुए रिपबल्किन खेमे की तरफ से लगातार उनके प्रत्याशी बने रहने पर सवाल खड़े किए जा रहे थे। इसी बीच रविवार देर रात आई खबर के मुताबिक बाइडन ने अपना अभियान समाप्त करने का एलान किया। बाइडन ने विस्तार से लिखे देशवासियों के नाम पत्र में अपने इस फैसले को सार्वजनिक किया।

बाइडन बोले- राष्ट्रपति की रेस में बने रहना अमेरिका के हित में नहीं 
रिपोर्ट के मुताबिक एक सूत्र ने नाम न बताने की शर्त पर बताया, ‘कल रात संदेश दिया गया कि चुनाव प्रचार का काम तेज गति से आगे बढ़ाया जाए। हालांकि, कल दोपहर करीब 1:45 बजे राष्ट्रपति बाइडन ने अपनी वरिष्ठ टीम को बताया कि उन्होंने चुनाव लड़ने को लेकर अपने विचार बदल लिए हैं।

ट्रंप को हराने के लिए साथ आने का यह सही समय
राष्ट्रपति बाइडन ने पार्टी अपनी उम्मीदवारी समाप्त करने की घोषणा के बाद ट्वीट कर कहा, मैं डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार के लिए कमला हैरिस का पूरा समर्थन करता हूं। यह सही समय है कि डोनाल्ड ट्रंप को हराने के लिए लोग साथ आएं। बाइडन ने लिखा, 2020 में पार्टी के उम्मीदवार के रूप में मेरा पहला निर्णय कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति के रूप में चुनना था। और यह मेरा अब तक का सबसे अच्छा निर्णय है। आज मैं कमला को इस वर्ष हमारी पार्टी का उम्मीदवार बनाने के लिए अपना पूर्ण समर्थन देना चाहता हूं।

बाइडन की उम्मीदवारी पर पहले भी उठ चुके हैं सवाल
गौरतलब है कि साथी डेमोक्रेट भी बाइडन की मानसिक सेहत का हवाला देते हुए इस बात को अलग-अलग मंचों से दोहरा चुके थे कि उनका रेस में बने रहना पूरे डेमोक्रेट खेमे के जनाधार के लिहाज से भी ठीक नहीं। अब नजरें इस बात पर हैं कि रिपब्लिकन प्रत्याशी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सामने डेमोक्रेट प्रत्याशी के रूप में कौन खड़ा होगा। डेमोक्रेट खेमे के लिए इस साल के अंत में होने वाले चुनाव के लिए नया प्रत्याशी तलाशना काफी चुनौतीपूर्ण होगा।

मेरा इरादा फिर से चुनाव लड़ने का रहा है, लेकिन…
रविवार को सोशल मीडिया पर पोस्ट जारी पत्र में बाइडन ने कहा, अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान रहा है। जबकि मेरा इरादा फिर से चुनाव लड़ने का रहा है, मेरा मानना है कि यह मेरी पार्टी और देश के सर्वोत्तम हित में है कि मैं पीछे हट जाऊं और अपने शेष कार्यकाल में राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करूं।

राष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस का समर्थन
बाइडन ने कहा कि वह इस सप्ताह के अंत में देश को अपने फैसले के बारे में विस्तार से बताएंगे। उन्होंने इस सभी काम में एक असाधारण भागीदार होने के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को धन्यवाद दिया है। लेकिन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस का समर्थन नहीं किया है। उन्होंने यह भी नहीं है कहा है कि डेमोक्रेटिक पार्टी को नया उम्मीदवार चुनने के लिए कैसे आगे बढ़ना चाहिए।