छत्तीसगढ़

पेरिस ओलंपिक में बैडमिंटन खिलाड़ियों से बड़ी उम्मीदें…, पीवी सिंधु लगाएंगी मेडल्स की हैट्रिक!

नईदिल्ली : पेरिस ओलंपिक 2024 शुरू होने में दो दिन से भी कम का समय बचा है. 26 जुलाई से शुरू हो रहे पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए 117 भारतीय एथलीटों ने क्वालीफाई कर लिया है. इनमें से सात खिलाड़ी भारतीय बैडमिंटन टीम में हैं, जिसमें 15 पदकों के लिए मुकाबला होगा. लगातार दो बार ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुकी पीवी सिंधु ने भी ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई किया है. इसके बाद से ही भारतीयों को बैडमिंटन में पदक की उम्मीद है.

इस बार भी पीवी सिंधु ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. यह उनका लगातार तीसरा ओलंपिक होगा. उन्होंने 2016 के रियो ओलंपिक में रजत पदक जीता था, जबकि 2021 के टोक्यो ओलंपिक में उन्होंने कांस्य पदक जीता था. महिला एकल स्पर्धा में वह ऑटोमेटिकली क्वालीफाई करने वाली टॉप 16 खिलाड़ियों में 12वें स्थान पर हैं.

इन खिलाड़ियों से भी मेडल की उम्मीद
सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी पेरिस ओलंपिक में कमाल कर सकती है. यह जोड़ी पुरुष युगल में अपना दावा पेश करेगी. पुरुष एकल में लक्ष्य सेन और एचएस प्रणय भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. ग्रुप स्टेज में लक्ष्य सेन का सामना जोनाथन क्रिस्टी से होगा. अगर लक्ष्य ग्रुप स्टेज में जोनाथन क्रिस्टी को हरा देते हैं तो उनके पदक जीतने की संभावना बढ़ जाएगी. प्रणय भी बड़े स्टेज के खिलाड़ी हैं और दबाव की स्थिति में उनका खेल निखर कर आता है.

पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भारतीय बैडमिंटन टीम

  • पुरुष
    एकल: एचएस प्रणय, लक्ष्य सेन
    युगल: सात्विकसाईराज रंकीरेडी/चिराग शेट्टी
  • महिला
    एकल: पीवी सिंधु
    युगल: तनीशा क्रास्टो/अश्विनी पोनप्पा
  • कब होंगे बैडमिंटन के मुकाबले
    28 जुलाई से 2 अगस्त तक
  • कुल इवेंट: 5 (मेंस सिंगल्स, विमिंस सिंगल्स, मेंस डबल्स, विमिंस डबल्स और मिक्स्ड डबल्स)
  • कुल खिलाड़ी: 49 देशों के 173 (87 मेंस, 86 विमिंस)
  • कुल मेडल: 15 (5 गोल्ड, 5 सिल्वर, 5 ब्रॉन्ज)
  • मुख्य प्रतिद्वंदी देश: चीन, चीनी ताइपे, जापान, मलयेशिया, साउथ कोरिया, इंडोनेशिया, डेनमार्क