छत्तीसगढ़

अनिल विज के बदलते रंग…, पहले माफी मांगने को कहा, अब ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर दे रहे मनु भाकर को बधाई

नई दिल्ली: पेरिस ओलिंपिक 2024 में भारतीय स्टार निशानेबाज मनु भाकर ने भारत को पहला मेडल जिताया। उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रचा। वह ओलिंपिक में निशानेबाजी में मेडल जीतने वाली पहली महिला एथलीट बन गई हैं। हालांकि उनकी इस आपार सफलता के बाद अब मनु भाकर और हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री अनिल विज के बीच हुआ पुराना विवाद फिर से सामने आ रहा है। दरअसल, अनिल विज के अब पुराने ट्वीट सामने आ रहे हैं।

सामने आया अनिल विज और मनु भाकर का विवाद

दरअसल, अक्टूबर 2018 में मनु भाकर युवा ओलिंपिक में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय निशानेबाज बनीं। विज ने उनकी ऐतिहासिक जीत के बाद ट्वीट किया और कहा, ‘युवा ओलंपिक में निशानेबाजी में स्वर्ण पदक जीतने के लिए मनु भाकर को बधाई।’ उन्होंने दूसरी पोस्ट में कहा, ‘हरियाणा सरकार यह स्वर्ण जीतने के लिए मनु भाकर को 2 करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार देगी। पिछली सरकारें केवल 10 लाख रुपये देती थीं।’

इस घोषणा के लगभग तीन महीने 4 जनवरी 2019 के बाद, शूटर मनु भाकर ने विज के ट्वीट के स्क्रीनशॉट पोस्ट किए और कहा, ‘सर कृपया पुष्टि करें कि क्या यह सही है… या सिर्फ जुमला है।’ भाकर ने यह भी महसूस किया कि हरियाणा सरकार में कोई व्यक्ति पदक विजेताओं को दिए जाने वाले पैसे से ‘खेल’ खेल रहा था।

इसके बाद अनिल विज ने शूटर मनु भाकर को ऐसा ट्वीट करने को लेकर माफी मांगने को कहा। उन्होंने कहा कि मनु भाकर को इसको पब्लिक करने से पहले स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट से पता करना चाहिए था। उन्होंने कहा, ‘देश में सर्वोच्च पुरस्कार देने वाली राज्य सरकार की निंदा करना घृणित है। भाकर को मेरे द्वारा किए गए ट्वीट के अनुसार और उस समय की नॉटिफिकेशन के अनुसार 2 करोड़ मिलेंगे।’ साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि खिलाड़ियों में डिसिप्लिन होना चाहिए। साथ ही उन्होंने अपने ट्वीट में यह भी कहा था कि उनको बहुत आगे तक जाना है। उन्हें अपने सिर्फ खेल पर फोकस करना चाहिए।

प्रियंका चतुर्वेदी ने भी लगाई क्लास

यूबीटी नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने अब हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट करते हुए अनिल विज के पुराने ट्वीट्स के स्क्रीनशॉट शेयर किए और लिखा, ‘हरियाणा सरकार के मिनिस्टर ने मनु भाकर को 2019 में यह कहा था। अब किसी भी वक्त बेशर्मी की तरह पेरिस ओलिंपिक में उनके ब्रॉन्ज मेडल का श्रेय लेना चाहेंजे।’