छत्तीसगढ़

IND vs SL: वापसी के बाद रोहित-कोहली नहीं दिला पाए भारत को जीत, 230 पर ऑलआउट हुई टीम, टाई हुआ पहला वनडे मैच

नईदिल्ली : भारत और श्रीलंका के बीच जारी तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला टाई हो गया। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में आठ विकेट पर 230 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने 47.5 ओवर में 10 विकेट पर 230 रन बनाए। भारत को जीत के लिए जब 15 गेंदों में सिर्फ एक रन की जरूरत थी तब शिवम दुबे आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए अर्शदीप सिंह आए और पहली गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। 

इस सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार (चार अगस्त) को आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा। पहले वनडे में भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने 58 रन बनाए। उन्होंने 33 गेंदों में अपने वनडे करियर का 56वां अर्धशतक जड़ा। वहीं, श्रीलंका के लिए वानिंदु हसरंगा और चरिथ असलंका ने सबसे ज्यादा तीन-तीन विकेट चटकाए।

भारत की पारी
रोहित और शुभमन गिल (16 रन) ने पहले विकेट के लिए 76 गेंद में 75 रन की साझेदारी करके भारत को अच्छी शुरूआत कराई। लेकिन वेलालागे ने गिल को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराकर भारत का पहला विकेट झटका, पर एक ओवर बाद रोहित भी इसी गेंदबाज पर पगबाधा आउट होकर पवेलियन पहुंच गये। उन्होंने 47 गेंद में सात चौके और तीन छक्के जड़े। स्कोर में सात रन ही जुड़े थे कि वााशिंगटन सुंदर (05) अकिला धनजंय की गेंद पर पगबाधा आउट हो गये जिससे टीम का स्कोर तीन विकेट पर 87 रन हो गया। भारत ने 12 रन के अंदर तीन विकेट खो दिए। विराट कोहली (24 रन) और श्रेयस अय्यर (23 रन) ने चौथे विकेट के लिए 43 रन जोड़ लिये थे। पर वानिंदु हसारंगा की लेंथ गेंद को खेलने के लिए कोहली पीछे गये और पगबाधा आउट हो गए। अंपायर के ऊंगली उठाने के बाद कोहली ने रिव्यू लिया लेकिन यह बेकार हो गया। भारत का चौथा विकेट 130 रन पर गिरा और दो रन ही जुड़े थे कि असिथा फर्नांडो ने अय्यर की पारी भी समाप्त कर दी। इसके बाद केएल राहुल (31 रन) और अक्षर पटेल (33 रन) छठे विकेट के लिए 57 रन की अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। 2019 के बाद अपना पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे शिवम दुबे ने 24 गेंद में 25 रन की पारी खेली लेकिन टीम को जीत तक नहीं ले जा सके। भारत ने 230 रन के स्कोर पर दो विकेट गंवा दिये।

श्रीलंका की पारी
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने वेलालागे के 65 गेंदों पर नाबाद 66 रन और निशांका के 56 रनों की पारी के दम पर 50 ओवर में आठ विकेट पर 230 रन बनाए। पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और उसने 101 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे। हालांकि, पहले निशांका और फिर वेलालागे ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेलकर श्रीलंका को संभाला और भारत के सामने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखने में सफल रहे। भारत के लिए तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट झटके, जबकि मोहम्मद सिराज, शिवम दुबे, कुलदीप यादव और वाशिंगटन सुंदर को एक-एक विकेट मिला।