छत्तीसगढ़

कमला हैरिस के साथ डिबेट से पीछे हटे डोनाल्ड ट्रंप, इस मंच पर बहस की दी चुनौती

नईदिल्ली : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 10 सितंबर को होने वाली एबीसी न्यूज बहस से बाहर होने की घोषणा की है। इसके बजाय, उन्होंने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ फॉक्स न्यूज के साथ वैकल्पिक बहस का प्रस्ताव रखा है। कमला हैरिस ने ट्रंप के जवाब में एक्स पर एक पोस्ट साझा किया और कहा कि वह 10 सितंबर को वहां रहेंगी।

ट्रंप ने अपनी सोशल मीडिया साइट, ट्रुथ सोशल पर जिस बदलाव की घोषणा की, उस पर हैरिस अभियान ने आपत्ति जताई और प्रतिद्वंद्वियों के बीच संभावित टकराव को सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया। यह तब आया है जब हैरिस ने राष्ट्रीय मतदान में बढ़त हासिल की और राष्ट्रपति जो बाइडन की तुलना में बहस के मंच पर ट्रंप के लिए अधिक मजबूत चुनौती पेश करते दिखाई दे रही हैं। ट्रंप और उनका अभियान इस बात से भी जूझ रहे हैं कि बाइडन के खिलाफ दौड़ की तैयारी के बाद हैरिस के खिलाफ कैसे दौड़ें।

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के एक अभियान अधिकारी ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बहस प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया देते हुए सुझाव दिया है कि फॉक्स न्यूज पर बहस करने की उनकी पेशकश पहले से सहमत एबीसी न्यूज बहस से हटने के उनके फैसले से ध्यान हटाने का एक प्रयास है। हैरिस अभियान के संचार निदेशक माइकल टायलर ने एक बयान में कहा, ट्रंप डरे हुए हैं और उस बहस से पीछे हटने की कोशिश कर रहे हैं जिस पर वह पहले ही सहमत थे और उन्हें बचाने के लिए सीधे फॉक्स न्यूज की ओर भाग रहे हैं। उन्हें गेम खेलना बंद करना होगा। 10 सितंबर को उस बहस में शामिल होना होगा, जिसके लिए वह पहले ही प्रतिबद्ध हैं।

हैरिस को डेमोक्रेट के नए उम्मीदवार के रूप में स्वीकार करने के लिए तैयार: ट्रंप
शनिवार को एक्स पर एक पोस्ट में हैरिस ने कहा, मैं 10 सितंबर को वहां रहूंगी, जैसा कि ट्रंप ने सहमति व्यक्त की थी। मुझे उम्मीद है कि मैं ट्रंप को वहां देखूंगी। दूसरी तरफ, अपने सोशल मीडिया साइट पर ट्रंप की पोस्ट के अनुसार, फॉक्स न्यूज की बहस 4 सितंबर को पेंसिल्वेनिया में एक निर्धारित स्थान पर होगी। ट्रंप ने सोशल मीडिया पर कहा कि फॉक्स न्यूज की बहस में लाइव दर्शक होंगे।

ट्रंप ने यह भी कहा कि वह हैरिस को डेमोक्रेट के नए उम्मीदवार के रूप में स्वीकार करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। चूंकि लगभग दो सप्ताह पहले बाइडन के दौड़ से बाहर होने के बाद उनके अभियान ने अचानक आकार ले लिया। ट्रंप ने उनके प्रभुत्व को डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर तख्तापलट के रूप में वर्णित किया है।

ट्रंप ने शुक्रवार को अपने सोशल मीडिया साइट पर कहा, मैंने जो से लड़ने में करोड़ों डॉलर, समय और प्रयास खर्च किए और जब मैंने बहस जीत ली, तो उन्होंने एक नए उम्मीदवार को मैदान में उतार दिया।

कम लोकतांत्रिक तरीके से प्रत्याशी बनीं हैरिस : ट्रंप
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप की प्रचार अभियान टीम ने कहा कि कमला हैरिस सबसे कम लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गईं डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रत्याशी हैं, क्योंकि उनके नाम पर एक भी वोट नहीं पड़ा। दरअसल प्रत्याशी तय करने के लिए चल रही वोटिंग खत्म होने से पहले ही हैरिस को डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से प्रत्याशी घोषित कर दिया गया है।