छत्तीसगढ़

अमन सहरावत को भी सता रहा था विनेश वाला डर? अगर ऐसा होता तो नहीं लड़ पाते ब्रॉन्ज मेडल का मुकाबला

नईदिल्ली : अमन सेहरावत ने भारत के लिए रेसलिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीता. उन्होंने पेरिस ओलंपिक्स 2024 में 57 किलोग्राम फ्री-स्टाइल वर्ग में मुकाबला किया था. अमन अपने हर मैच में पूरे दम के साथ लड़े. लेकिन उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल जीतने के लिए काफी मेहनत की. एक रिपोर्ट के मुताबिक अमन ने ब्रॉन्ज मेडल के मैच से पहले रात भर जिम में पसीना बहाया था. इसके साथ ही खूब जॉगिंग भी की थी. अमन को डर था कि कहीं उनका वजन न बढ़ जाए. हाल ही में विनेश फोगाट को 100 ग्राम वजन ज्यादा होने की वजह से डिसक्वालीफाई कर दिया गया था.

अमन ने ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बाद सभी का शुक्रिया कहा. खबर के मुताबिक अमन ने बताया कि उन्होंने वजन कम करने के लिए काफी मेहनत की. अमन ने ब्रॉन्ज के मुकाबले से पहले 2-3 घंटे तक जैकेट पहने रखी. इसके साथ ही जिम में जाकर खूब जॉगिंग की. अमन ने खानपान का भी पूरा ध्यान रखा. वे पेरिस में भारत से खाने की चीजें ले गए थे. अमन का कहना है कि वे अपने वजन का बहुत ही ज्यादा खयाल रखते हैं. अगर अमन का वजन ज्यादा पाया जाता तो वे ब्रॉन्ज के लिए मुकाबला नहीं कर पाते.

विनेश को भारी पड़ गया 100 ग्राम वजन

दरअसल भारतीय रेसलर विनेश को 100 ग्राम वजन ज्यादा होने की वजह से डिसक्वालीफाई कर दिया गया. उन्होंने क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में शानदार प्रदर्शन किया था. लेकिन गोल्ड मेडल के मैच से पहले उनका वजन नियम के हिसाब से ज्यादा पाया गया. इसी वजह से डिसक्वालीफाई कर दिया गया. अब विनेश इस मामले को लेकर सीएएस के पास पहुंची हैं. उन्होंने सिल्वर मेडल के लिए अपील की है. लेकिन अभी इस पर फैसला नहीं आया है.

भारत ने पेरिस ओलंपिक में अब तक जीते 6 मेडल

भारत ने पेरिस ओलंपिक्स 2024 में अभी तक कुल 6 मेडल जीते हैं. इसमें 3 मेडल शूटिंग से आए हैं. वहीं एक मेडल हॉकी और एक मेडल जेवलिन थ्रो में आया है. अमन ने अब भारत को रेसलिंग में भी मेडल दिला दिया है.