छत्तीसगढ़

स्मिथ ने लिया चैलेंज, कहा-इस बार हमें अपने ही घर में बाजी पलटनी होगी…, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत को हराकर रचेंगे इतिहास

नईदिल्ली : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 22 नवंबर से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2024 की शुरुआत होने जा रही है. इस ट्रॉफी के लिए भारत ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगा. ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने खुद को अपकमिंग बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए तैयार कर लिया है. उन्होंने पिछले एक दशक से भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाने की भरपाई के लिए इस सीरीज को जीतने की चुनौती ली है.

स्मिथ ने ट्रॉफी की रोमांचक होने की भविष्यवाणी की
इस बार 1991-92 के बाद पहली बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के तौर पर खेली जाएगी. स्टीव स्मिथ ने कहा कि इतनी लंबी सीरीज में हर टीम को खुद को साबित करना होता है. उन्होंने कहा- “पांच मैचों की सीरीज में आप छिप नहीं सकते, जैसा कि आप शायद दो मैचों की सीरीज में कर सकते हैं. अगर कोई खिलाड़ी आप पर हावी हो जाता है तो वापसी करना मुश्किल हो सकता है. यह एक रोमांचक सीरीज होगी.”

स्मिथ ने ली है सीरीज को जीतने की चुनौती
स्टीव स्मिथ के लिए यह सीरीज खास मायने रखती है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया पिछले दस सालों से भारत के खिलाफ ट्रॉफी जीतने में नाकाम रहा है. उन्होंने कहा- “हम इस समय टेस्ट क्रिकेट में दो बेस्ट टीमें हैं. हमने पिछले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला था और वहां जीत हासिल की थी. इस बार हमें अपने ही घर में बाजी पलटनी होगी. हमें बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीते हुए दस साल हो गए हैं, इसलिए इस साल हमें यह करना होगा.”

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत का प्रदर्शन
ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार 2014-15 में भारत के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2-0 से जीती थी, लेकिन उसके बाद से वे लगातार चार सीरीज हार चुके हैं. इनमें से दो हार घर में हुई हैं- 2018-19 में विराट कोहली की टीम के खिलाफ और 2020-21 में अजिंक्य रहाणे की टीम के खिलाफ. 2023 में भी रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को कड़ी टक्कर दी थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जीत लिया था.