छत्तीसगढ़

महिला टी20 विश्व कप : आईसीसी ने जारी किया टी20 विश्व कप का शेड्यूल, भारत-पाकिस्तान के बीच इस दिन होगा मुकाबला, जानें

नईदिल्ली : महिला टी20 विश्व कप 2024 का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। इस टूर्नामेंट का आगाज तीन अक्टूबर से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होगा। हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बांग्लादेश से टूर्नामेंट की मेजबानी छीनी थी। सभी मुकाबले दुबई और शारजाह में खेले जाएंगे।

दो ग्रुप में बटीं टीमें
महिला टी20 विश्व कप में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी। इन्हें दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमों को रखा गया है। वहीं, ग्रुप बी में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और स्कॉटलैंड की टीमें शामिल हैं। टूर्नामेंट से पहले 28 सितंबर से एक अक्टूबर तक 10 अभ्यास मैच खेले जाएंगे। 

कब खेले जाएंगे दोनों सेमीफाइनल?
टूर्नामेंट में हर एक टीम चार ग्रुप मैच खेलेगी, जिसमें हर ग्रुप से शीर्ष दो पर रहने वाली टीमें 17 और 18 अक्टूबर को सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। इसके बाद 20 अक्टूबर को दुबई में फाइनल होगा। सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है। अगर भारत सेमीफाइनल में पहुंचता है तो वह सेमीफाइनल-1 में खेलेगा। दुबई और शारजाह में कुल 23 मैच खेले जाएंगे।

कब होगा भारत और पाकिस्तान के बीच मैच?
भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है। दोनों टीमें ग्रुप ए का हिस्सा हैं। छह अक्टूबर को भारतीय टीम का चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से दुबई में होगा। यह मुकाबला दोपहर दो बजे से खेला जाएगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अब तक आगामी टूर्नामेंट के लिए टीम की घोषणा नहीं की है। वहीं, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने टीम की कमान फातिमा सना को सौंपी है। 

पाकिस्तान की टीम इस प्रकार है :
फातिमा सना (कप्तान), आलिया रियाज, डायना बेग, गुल फिरोजा, इरम जावेद, मुनीबा अली (विकेटकीपर), नशरा सुंधू, निदा डार, ओमाइमा सोहेल, सदफ शमास, सादिया इकबाल (फिट होने पर), सिदरा अमीन, सईदा अरूब शाह, तस्मिया रुबाब और तुबा हसन। रिजर्व: नजीहा अल्वी (विकेटकीपर)।