छत्तीसगढ़

मैं सीजेआई हूं, अर्जेंट मीटिंग में जाना है 500 रुपए चाहिए…, अब चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के नाम पर भी ठगी

नईदिल्ली : देश में फ्रॉड करने वालों के हौसले इतने बुलंद हैं कि उन्होंने अब चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया तक को नहीं बख्शा. मामले की गंभीरता देखकर सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने इसमें पुलिस से बात करके कार्रवाई करने को कहा है. देश की न्याय व्यवस्था के सबसे ऊंचे पद पर बैठे शख्स का नाम इस तरह के फ्रॉड में इस्तेमाल करने का शायद यह पहला मामला है. सुप्रीम कोर्ट प्रशासन ने इस मामले में शिकायत दर्ज कराई है.

जानकारी के मुताबिक यह पूरा मामला मंगलवार को सामने आया है जब सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल होने लगा. इस पोस्ट में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया की तस्वीर दिखाई गई है. इस पोस्ट में चीफ जस्टिस के नाम का इस्तेमाल करके फ्रॉड करने वाले शख्स ने लिखा है कि ‘हैलो मैं सीजेआई हूं, मेरी कॉलेजियम में अर्जेंट मीटिंग है. मैं कनॉट प्लेस में फंसा हुआ हूं.’इतना ही नहीं फ्रॉड करने वालों ने सीजेआई के नाम पर यहां तक लिख डाला कि कि ‘क्या आप कैब के लिए 500 रुपये भेज सकते हैं. कोर्ट पहुंचकर मैं लौटा दूंगा.’ देखते ही देखते यह पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. पूरे मामले के सामने आने के बाद तुरंत सुप्रीम कोर्ट प्रशासन एक्टिव हुआ और पुलिस में इस पूरे मामले की जानकारी देकर आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है.

साइबर पुलिस तलाश में जुटी

साइबर पुलिस में इस पूरे मामले में सुप्रीम कोर्ट की ओर से मिली शिकायत के आधार पर जांच शुरू की है. पुलिस फिलहाल फ्रॉड करने वालों की तलाश में जुटी है. साइबर फ्रॉड पिछले कुछ महीनों में देश में चरम पर पहुंच गया है. एआई टूल्स आने के बाद साइबर क्राइम की नई-नई तरकीबें सामने आ रही हैं. करीब एक महीने पहले दिल्ली के रोहिणी कोर्ट में जज के साथ भी इस तरह की ठगी का मामला सामने आया था.