छत्तीसगढ़

रायपुर: राणी सती मंदिर राजा तालाब में दो दिवसीय ‘अमावस्या मेला’ का भव्य आयोजन, बड़ी संख्या में शामिल हुए श्रद्धालु


रायपुर। राणी सती मंदिर समिति राजा तालाब रायपुर में आयोजित दो दिवसीय अमावस्या मेला का शुभारम्भ 02 सितंबर 2024 सोमवार को शाम 07:00 बजे दादीजी के नैनाभिराम श्रृंगार दर्शन, ज्योति दर्शन व रात्रि जागरण के साथ हुआ। रात्रि 1:00 बजे छप्पन भोग का प्रसाद वितरण हुआ जो सुबह 04:00 बजे आरती तक भजनों की प्रस्तुति की गई ।


03 सितंबर 2024 मंगलवार को भादो अमावस्या के अवसर पर विशेष पूजन किया गया। मंगलवार की सुबह 07:00 बजे आरती एवं वैदिक मत्रोच्चारण के साथ मंदिर का पट खुलते ही दादीजी के जयकारे से मदिर परिसर गूंज उठा। दादीजी की देहली में जल चढ़ाकर, रोली – मेहंदी – चावल – काजल की तेरह तरह से टिक्की लगाकर मौली का नाल एवं पुष्प चढ़कर दादीजी के भक्तो ने पारम्परिक राजस्थानी वेश-भूषा में सह-परिवार शीश नवाकर जात धोक का पूजन कर सुख शांति एवं समृद्धि का आशीर्वाद मांगा।


दोपहर 02:00 बजे से सामूहिक संगीतमय दादीजी का मंगल पाठ 05:00 बजे तक किया गया। तत्पश्चात् आमंत्रित भजन गायक निशा सोनी एंड पार्टी, कोलकाता , मनोज सेन एण्ड पार्टी, धनबाद अपने भजनों जैसे “सिंह पे सवार होके आई दादी जी…..”, “सराव सुहागन मिल मंदिरये में आई…..” आदि भजनों से दादीजी को रिझाते रहे और गायकों की सुमधुर वाणी से श्रद्धालुजन अपनी भक्ति में भाव-विभोर होकर नृत्य करने लगे। अतिथि कलाकारों द्वारा अपने भजनों के माध्यम से दादीजी का गजरा उत्सव, मेहंदी उत्सव, मुकलावा, चुनड़ी उत्सव आदि कर पूरे कार्यक्रम को अविश्वसनीय महोत्सव का रूप दिया और भक्तजनों ने भी उनका भरपूर साथ देकर कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना सहयोग दिया।


मंदिर समिति के सचिव पवन झुनझुनावाला एवं प्रचार प्रसार प्रभारी कैलाश अग्रवाल ने बताया की इस साल का उत्सव ऐसा आधात्मिक, सुखद और स्वर्णिम होगा इसकी कल्पना भी नहीं थी। इस दो दिवसीय अमावस्या मेले में छत्तीसगढ़ राज्य सहित प्रांत के बहार से आये श्रद्धालु बड़ी संख्या में शामिल हुए और सबने अपने परिवार, व्यापार एवं आत्म शांति के लिए पूजा की व श्री दादीजी के आशीर्वाद से अभिभूत हो गए।