छत्तीसगढ़

योगी सरकार में मुलायम सिंह यादव की बहू अपर्णा यादव को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाई गईं उपाध्यक्ष

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने स्व. मुलायम सिंह यादव की बहू अपर्णा यादव बिष्ट को महिला आयोग का उपाध्यक्ष बनाया गया है. प्रमुख सचिव लीना जौहरी हस्ताक्षरित आदेश में कहा गया है कि उ०प्र० राज्य महिला आयोग अधिनियम, 2004 (यथा संशोधित) की धारा-3 की उपधारा-2 के खण्ड (क) के अधीन प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुये राज्यपाल उ०प्र० राज्य महिला आयोग में बबीता चौहान को एक वर्ष की अवधि के लिए अथवा राज्य सरकार के प्रसाद पर्यन्त तक उ०प्र० राज्य महिला आयोग का अध्यक्ष तथा अपर्णा. यादव, एवं चारू चौधरी को एक वर्ष की अवधि के लिए अथवा राज्य सरकार के प्रसाद पर्यन्त तक उ०प्र० राज्य महिला आयोग का उपाध्यक्ष नामित करते हैं.

साल 2022 में विधानसभा चुनाव के पहले भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने वाली अपर्णा को के संदर्भ में कई मौकों पर दावा किया गया कि उन्हें लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव, डिंपल यादव या यादव परिवार के किसी सदस्य के खिलाफ चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है. हालांकि ऐसा नहीं हुआ. माना जाता है कि अपर्णा, परिवार के किसी सदस्य के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ना चाहती थीं.

क्या है अपर्णा को जिम्मेदारी देने के मायने?
लोकसभा चुनाव में बीजेपी के सपा और कांग्रेस के अलायंस से पिछड़ने के बाद अपर्णा को मिली इस जिम्मेदारी के कई निहितार्थ निकाले जा रहे हैं. 2017 में सपा के टिकट पर बीजेपी प्रत्याशी रीताबहुगुणा जोशी के खिलाफ चुनाव लड़ने वाली अपर्णा इलेक्शन हार गईं थीं. जब वह 2022 में बीजेपी में आईं तब कहा जाने लगा कि पार्टी उन्हें विधानसभा चुनाव में मौका देगी. हालांकि अपर्णा ने हमेशा ऐसी किसी चर्चा या विचार से इनकार करती रहीं.

चुनाव लड़ने के सवालों पर अपर्णा अक्सर यही कहती रहीं कि पार्टी उन्हें जो मौका देगी वह उस पर काम करेंगी. लोकसभा चुनाव के दौरान अपर्णा ने कुछ क्षेत्रों में बीजेपी के प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार किया था.