छत्तीसगढ़

इन 5 वजहों से एमएस धोनी को आईपीएल 2025 से पहले ले लेना चाहिए संन्यास, आपको भी जानना जरूरी

नईदिल्ली : एमएस धोनी अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल की पांच ट्रॉफी जितवा चुके हैं. धोनी ने 2024 के पिछले आईपीएल में चेन्नई की कप्तानी नहीं की थी. धोनी की जगह रुतुराज गायकवाड़ आईपीएल 2024 में चेन्नई की कमान संभालते हुए दिखाई दिए थे. पिछले आईपीएल के बाद धोनी के रिटायरमेंट की चर्चाएं भी तेज हो गई थीं. इस बीच हम आपको ऐसी 5 वजह बताएंगे, जिनके चलते माही को आईपीएल 2025 से पहले संन्यास ले लेना चाहिए.

1- बढ़ती उम्र

एमएस धोनी 43 साल के हो चुके हैं. माही की बढ़ती उम्र में उन्हें संन्यास की तरफ ले जा रही है. धोनी ने 2020 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. इसके बाद से ही उनके आईपीएल संन्यास को लेकर खबरें तेज हैं. अब देखना दिलचस्प होगा कि बढ़ती उम्र को देखते हुए धोनी आईपीएल 2025 से पहले संन्यास लेते हैं या नहीं.  

2- चन्नई को फ्यूचर टीम बनाने की जरूरत

चेन्नई को अब फ्यूचर टीम बनाने की जरूरत है, जिसमें एमएस धोनी के संन्यास की जरूरत नजर आती है. धोनी के रिटायरमेंट से चेन्नई में युवा खिलाड़ी के लिए रास्ता खुलेगा. युवा खिलाड़ियों के टीम में आने से फ्यूचर को मजबूती मिलेगी. 

3- बल्ले के साथ निरंतरता की कमी

बीते करीब 2 सीजन से धोनी के बल्ले से कुछ खास निरंतरता देखने को नहीं मिल रही है. वह काफी निचले क्रम पर बैटिंग के लिए आते हैं. आईपीएल 2024 में माही ने 14 मैचों में 161 रन बनाए थे. इससे पहले 2023 के आईपीएल माही ने सिर्फ 104 रन स्कोर किए थे. 

4- युवा विकेटकीपर को मिलेगा मौका

धोनी के रिटायर होने से युवा विकेटकीपर बल्लेबाज को चेन्नई सुपर किंग्स में मौका मिलेगा. युवा खिलाड़ी के आने से टीम में ज्यादा मजबूती होगी. धोनी टीम में निचले क्रम पर बैटिंग के लिए आते हैं, जिससे टीम को ज्यादा कुछ खास फायदा नहीं होता है. 

5- इंजरी से जूझ रहे हैं धोनी

पिछले दो सीजन से एमएस धोनी इंजरी से जूझते हुए नजर आ रहे हैं.  2023 के आईपीएल के दौरान धोनी को घुटने में चोट लगी थी. इसके अलावा 2024 के आईपीएल में इंजरी ने धोनी को परेशान किया था, जिसके चलते उन्हें मजबूरन निचले क्रम पर बैटिंग करना पड़ा था.