छत्तीसगढ़

पाकिस्तान की तरफ से सीमा पर गोलीबारी, फायरिंग में बीएसएफ का एक जवान घायल

जम्मू : पाकिस्तान अपनी नापाक हरकत से बाज नहीं आ रहा है। जम्मू के अखनूर इलाके में पाकिस्तान की तरफ से गोलीबारी हुई है। जिसमें बीएसएफ का एक जवान घायल हो गया। इस हमले के बाद सेना हाई अलर्ट पर है। पीआरओ बीएसएफ जम्मू के अनुसार गोलीबारी की घटना बीती रात 02:35 बजे के करीब हुई।

इससे पहले राजोरी जिले के नौशेरा सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर घुसपैठ की साजिश को नाकाम करते हुए सेना ने सोमवार को दो पाकिस्तानी आतंकियों को मार गिराया। इस घटना के बाद पूरी एलओसी पर सतर्कता और बढ़ा दी गई है। आतंकियों से दो एके 47 राइफल, नाइट विजनयुक्त एम-4 कारबाइन, पिस्टल, आठ ग्रेनेड तथा अन्य युद्ध जैसी सामग्री बरामद की गई

जम्मू में व्हाइट नाइट कोर के प्रवक्ता के अनुसार, खुफिया एजेंसियों तथा जम्मू-कश्मीर से मिली खुफिया सूचना के आधार पर ऑपरेशन कांचि चलाया गया। इस दौरान नौशेरा सेक्टर के लाम इलाके में आठ और नौ सितंबर की रात अभियान चलाया गया। इस दौरान पाया गया कि आतंकियों का एक समूह घुसपैठ की कोशिश कर रहा है। आतंकियों के नजदीक पहुंचने पर उन्हें ललकारा गया तो उन्होंने फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में एक के बाद एक दो आतंकियों को मार गिराने में सफलता मिली।

पहाड़ी इलाकों में घात लगाकर हो चुके हैं कई हमले
जम्मू-कश्मीर में चुनाव करीब आते ही पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ की साजिशें तेज की गई हैं। पहले चरण में डोडा, किश्तवाड़ व रामबन की आठ तथा दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग, पुलवामा, कुलगाम व शोपियां की 16 सीटों पर 18 सितंबर को मतदान है। जम्मू संभाग के राजोरी, पुंछ, डोडा, कठुआ, रियासी व उधमपुर में पिछले दो महीने में कई हमले हो चुके हैं। इलाके में 40 से 50 आतंकियों की मौजूदगी की सूचना पर सेना ने 4000 प्रशिक्षित जवानों को इलाके में उतारा है, जो घने जंगलों में दुश्मनों का सफाया करने में पारंगत हैं। आतंकियों की ओर से हमले के बाद जंगलों में भाग निकलने की रणनीति पर सुरक्षाबलों की खास नजर है। सेना व सीआरपीएफ की मदद के लिए वीडीजी को भी अत्याधुनिक हथियारों से लैस कर लगाया गया है ताकि आतंकियों के भाग निकलने की रणनीति पर अंकुश लग सके।

चुनाव से पहले राजोरी में बढ़ाई गई सुरक्षा
दूसरे चरण में राजोरी जिले में होने वाले चुनाव से पहले सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस, सेना तथा सीआरपीएफ की ओर से लगातार गश्त के साथ ही विशेष नाके लगाकर चेकिंग की जा रही है। रोड मार्च निकालकर लोगों को यह भरोसा दिलाने की कोशिश की जा रही है कि बिना किसी डर भय के लोग मतदान के लिए आगे आएं। एसएसपी रणदीप कुमार के अनुसार जंगल क्षेत्र में सेना तथा पैराट्रूपर की मदद ली जा रही है। ज्ञात हो कि राजोरी में दूसरे चरण में 25 सितंबर को मतदान होना है।