छत्तीसगढ़

आईसीसी चेयरमैन बनने से पहले जय शाह का मास्टरस्ट्रोक, कर दिया बहुत बड़ा एलान

नईदिल्ली : : बीसीसीआई के मौजूदा सचिव जय शाह इसी साल 1 दिसंबर से आईसीसी (ICC) का चेयरमैन पद संभालने वाले हैं. वो अभी एशियाई क्रिकेट काउंसिल (ACC) के चेयरमैन भी हैं. शाह ने अब महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए बहुत बड़ा फैसला लिया है. जय शाह की अध्यक्षता में ACC ने महिला अंडर-19 टी20 एशिया कप का एलान कर दिया है. यह टूर्नामेंट एशियाई महाद्वीप के युवा खिलाड़ियों को अपना टैलेंट दिखाने का अवसर देगा.

एशियाई क्रिकेट काउंसिल की बैठक को जय शाह ने लीड किया. वो 1 दिसंबर से ICC चेयरमैन का पद संभालेंगे, लेकिन इसी के साथ उन्हें ACC का अध्यक्ष पद छोड़ना पड़ेगा. मगर अध्यक्ष पद छोड़ने से पहले ही जय शाह ने महिला क्रिकेट के लिए बहुत बड़ा कदम उठाया है. पिछले साल अंडर-19 लेवल पर पहली बार महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन करवाया गया था और अब अंडर-19 एशिया कप की घोषणा क्रिकेट फैंस के लिए गदगद कर देने वाली है.

कब हो सकता है एशिया कप?

ACC इसी साल दिसंबर में इतिहास के पहले महिला टी20 एशिया कप का आयोजन कर सकता है. वहीं उसके कुछ समय बाद ही अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है, जिसका आयोजन मलेशिया में होगा. हालांकि अभी टीमों की संख्या और टूर्नामेंट के होस्ट को लेकर कुछ स्पष्ट नहीं है, लेकिन इतना जरूर है कि इस टूर्नामेंट के आने से एशियाई क्रिकेट में प्रतिस्पर्धा का स्तर बढ़ने वाला है.

जय शाह ने स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा, “यह एशियाई क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक पल है. महिला अंडर-19 एशिया कप की शुरुआत एक बहुत बड़ी उपलब्धि है, जिसके माध्यम से युवा लड़कियों को बड़े मंच पर अपना कौशल दिखाने का अवसर मिल सकेगा. इस पहल के जरिए एशिया में महिला क्रिकेट का भविष्य उज्जवल बनने वाला है. इन फैसलों के परिणाम क्या होंगे, यह सोचकर हम बहुत गर्व महसूस कर रहे हैं.”