छत्तीसगढ़

इस देश में क्रिकेट पर लगेगा बैन! तालिबान के सुप्रीम लीडर ने कर दिया एलान?

नईदिल्ली : अफगानिस्तान टीम ने बहुत कम समय में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट पर गहरी छाप छोड़ने में सफलता पाई है. मगर अब उसके धीरे-धीरे एक टॉप टीम बनने की चाह में बाधा आ गई है. अफगानिस्तान में इस समय तालिबानी सरकार है, जो पहले ही महिलाओं के खेल खेलने पर रोक लगा चुकी है. अब कुछ रिपोर्ट्स अनुसार दावा किया जा रहा है कि तालिबान के लीडर ने देश में क्रिकेट पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने का आदेश दे दिया है.

हालांकि इस विषय पर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है, लेकिन इस खबर ने क्रिकेट जगत में सनसनी जरूर फैला दी है. यह भी अब तक स्पष्ट नहीं है कि कब और किस तरह से बैन को अंजाम दिया जाएगा. यह भी दावा किया जा रहा है कि तालिबान के भीतर लोग मानते हैं कि क्रिकेट के खेल से देश के अंदर गलत माहौल पैदा हो रहा है और यह शरिया के विरुद्ध है.

फिलहाल अफगानिस्तान टीम भारत में है, जहां ग्रेटर नोएडा में उसे न्यूजीलैंड के साथ टेस्ट मैच खेलना था. मगर खराब मौसम और मैदान की खस्ता हालत के कारण चार दिन का खेल रद्द किया जा चुका है. फिलहाल अफगान टीम के टेस्ट और वनडे कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी हैं.

राशिद खान, मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान समेत कई खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट की मदद से पहचान बनाई है. ये क्रिकेटर दुनिया भर में फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट खेलकर खूब सारी कमाई करते हैं और साथ ही अफगानिस्तान का नाम रोशन करते आए हैं. अफगान टीम क्रिकेट में काफी आगे बढ़ चुकी है और यहां तक कि उसने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था. सेमीफाइनल में उसे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी.