छत्तीसगढ़

छत्‍तीसगढ़ : एक और वंदेभारत एक्सप्रेस की सौगात…,पांच घंटे में रायपुर से विशाखापट्टनम पहुंचेगी ट्रेन

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में दूसरी वंदेभारत एक्सप्रेस 15 सितंबर से दुर्ग से विशाखापत्तनम के लिए दौड़ेगी। रायपुर से विशाखापत्तनम की 300 किलोमीटर दूरी, केवल पांच घंटे में पूरी होगी। रेलवे मंडल ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। पहली वंदे भारत एक्सप्रेस दिसंबर, 2022 से बिलासपुर से नागपुर के बीच शनिवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चल रही है।

डीआरएम संजीव कुमार ने पिछले दिनों दुर्ग से विशाखापत्तनम वंदेभारत एक्सप्रेस के संचालन की दृष्टि से दुर्ग स्टेशन में बुनियादी तकनीकी व्यवस्था का मुआयना कर दिशा-निर्देश दिए थे। शुक्रवार को दुर्ग से विशाखापट्टनम तक चलने वाली वंदेभारत ट्रेन का ट्रायल किया गया। वंदेभारत तड़के 5:45 पर दुर्ग रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर एक से रवाना हुआ। वंदेभारत ट्रेन चेयर कार होगी, स्लीपर नहीं। इसमें लोको पायलट, टीटीई, कोच अटेंडर ड्यूटी के लिए रिजर्व किए जा रहे हैं।

दुर्ग से चलेगी नई ट्रेन

नई वंदेभारत ट्रेन रायपुर की जगह दुर्ग से चलेगी। यह फैसला इसलिए लिया गया है, क्योंकि यहां पर कोचिंग यार्ड है। ट्रेन की बोगियां और इंजन के 10 सितंबर तक दुर्ग रेलवे स्टेशन पर पहुंचने की उम्मीद लगाई जा रही है, हालांकि रेलवे की तरफ से अधिकृत तौर पर यह ट्रेन कितने बजे रवाना होगी और कितने बजे विशाखापत्तनम पहुंचेगी।

इन स्टेशनों में होगा स्‍टाॅपेज

वंदेभारत ट्रेन दुर्ग से रायपुर, महासमुंद, खरियार रोड, कांटाभांजी, टिटलागढ़, रायगढ़ा, पार्वतीपुरम और विजयानगरम होते हुए विशाखापत्तनम पहुंचेगी। हालांकि स्‍टॉपेज किन-किन स्टेशनों पर और किराया क्या होगा, इसकी अधिकृत जानकारी फिलहाल रेलवे की ओर से जारी नहीं की गई है।