छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: सीमेंट कंपनियों ने 45 रुपए घटाए दाम, बृजमोहन बोले- ‘50 रुपए बढ़ाने के विरोध का हुआ असर, अब पुराना दर हो लागू’

सीमेंट कंपनियों ने दाम 45 रुपए घटा दिए हैं। - Dainik Bhaskar

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सीमेंट कंपनियों ने रविवार शाम को दाम 45 रुपए घटा दिए। करीब एक सप्ताह पहले कंपनियों ने सीमेंट के दाम में 60 रुपए की बढ़ोतरी की थी। जिसे लेकर कांग्रेस प्रदेश भर में प्रदर्शन भी किया था।

रायपुर सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने 6 सितंबर केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और और भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग को पत्र लिखकर बढ़ी कीमतों को वापस लेने की मांग की थी। CM विष्णुदेव को रेट वापस लेने को कहा था।

रेट घटा, लेकिन पुराने दर लागू की जाए- सांसद

बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि, मुझे जानकारी मिली है कि 45 रुपए की कमी बोरियों में की गई है। इससे जनता को राहत मिलेगी। लेकिन मेरा फिर कहना है कि, पुरानी रेट को ही लागू किया जाए। जिससे गरीब लोग अपने आवास बना सकें। PM आवास बनाने में भी कोई परेशानी न आए।

पीएम आवास समेत कई काम होंगे प्रभावित

सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने अपने पत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना समेत प्रदेश में इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स जिसमें सड़क, पुल-पुलिया, भवन, नहर, स्कूल और कॉलेजों ने निर्माण प्रभावित होने की बात कही थी। उन्होंने लिखा था कि, छत्तीसगढ़ में हर महीने सीमेंट का उत्पादन करीब 8 करोड़ बैग है।

3 सितंबर को बढ़े थे रेट

पहले सीमेंट का रेट 260 रुपए प्रति बोरी था। 3 सितंबर 2024 से रेट बढ़ा दिया गया। अब एक बोरी सीमेंट की कीमत 310 रुपए है। इसके अलावा सरकारी और जनहित के प्रोजेक्ट्स के लिए उपलब्‍ध कराई जाने वाली सीमेंट के दाम भी बढ़ा दिए गए हैं। पहले 210 रुपए थे, इसे बढ़ाकर अब 260 रुपए प्रति बोरी किया गया था।