छत्तीसगढ़

इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल! IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

नईदिल्ली : भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और झारखंड समेत कई राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में झमाझम बारिश की भविष्यवाणी की है. आईएमडी के मुताबिक, दक्षिण झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश के साथ-साथ पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने कहा कि अत्यधिक भारी बारिश का कारण पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्र और उससे सटे बांग्लादेश में बना गहरा दबाव है. मौसम विभाग के मुताबिक, 16 सितंबर को ओडिशा, बिहार, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि 17 सितंबर के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में और 18 से 20 सितंबर के दौरान असम और मेघालय में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

इन राज्यों के लिए जारी किया गया रेड अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. झारखंड में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी ने कई क्षेत्रों में व्यापक बारिश और अचानक बाढ़ की संभावना का अनुमान लगाया है.

भारत के इन हिस्सों में भारी बारिश की संभावना

उत्तर-पश्चिम भारत के साथ-साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश में 16 और 17 सितंबर को और 17 सितंबर को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. दक्षिण भारत में, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे, लक्षद्वीप में छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से हल्की/मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि सप्ताह के दौरान बाकी बचे इलाकों में छिटपुट बारिश हो सकती है.

मछुआरों को भी जारी की गई चेतावनी

मौसम विभाग ने मछुआरों को 16 सितंबर की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग और बांग्लादेश, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों पर जाने से बचने की सलाह दी है, क्योंकि 16 सितंबर की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग और पश्चिम बंगाल-ओडिशा के तटों पर समुद्र की स्थिति खराब रहने की संभावना है.

हिमाचल प्रदेश के मौसम का हाल

हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने राज्य के छह जिलों में रविवार और बुधवार को अलग-अलग जगहों पर तेज हवाएं चलने और गरज के साथ बारिश होने का ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने राज्य में 21 सितंबर तक बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान जताया है.

राजस्थान में कैसा रहा मौसम

राजस्थान में भारी बारिश का दौर थम गया है और बीते चौबीस घंटे में एक-दो जगह हल्की बारिश हुई. जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश हुई वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा. इस दौरान सबसे ज्यादा बारिश कुंवारिया (राजसमंद) में सात मिलीमीटर दर्ज की गई. मौसम केंद्र के अनुसार राज्य में अगले दो-तीन दिन मौसम शुष्क रहने का अनुमान है.