छत्तीसगढ़

ममता बनर्जी ने एक बार फिर जूनियर डॉक्टरों को बुलाया, शाम 5 बजे सीएम हाउस में होनी है बैठक

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या के विरोध में प्रदर्शन कर रहे जूनियर डॉक्टरों को बातचीत के लिए पांचवी बार बुलाया है. जूनियर डॉक्टरों ने न्याय मिलने और कई बड़े अधिकारियों को हटाए जाने तक काम पर लौटने से इनकार कर दिया है. लाइव-स्ट्रीमिंग जैसे कई मुद्दों पर असहमति की वजह से राज्य सरकार और डॉक्टरों के बीच पहले की बैठकें रद्द कर दी गई थीं.

प्रदर्शनकारी डॉक्टरों को भेजे गए हालिया ईमेल में मुख्य सचिव मनोज पंत ने कहा कि डॉक्टरों को सुप्रीम कोर्ट के 9 सितंबर के निर्देश के अनुसार अपनी ड्यूटी पर लौटना होगा. पत्र में कहा गया है, ‘यह पांचवीं और अंतिम बार है जब हम माननीय मुख्यमंत्री और आपके प्रतिनिधियों के बीच बैठक के लिए आपसे संपर्क कर रहे हैं. पिछले दिन की हमारी चर्चा के अनुसार हम एक बार फिर आपको माननीय मुख्यमंत्री के साथ उनके कालीघाट स्थित आवास पर खुले मन से चर्चा के लिए आमंत्रित कर रहे हैं.’

बैठक की नहीं होगी लाइव स्ट्रीमिंग
मुख्य सचिव ने इस बात पर जोर दिया कि बैठक की वीडियोग्राफी या लाइव-स्ट्रीमिंग नहीं की जा सकती है. इसी मुद्दे पर शनिवार को पिछली बैठक रद्द हो गई थी. उन्होंने कहा, ‘हमें विश्वास है कि आप लोग हमारी बात से सहमत हैं. आपने एक दिन पहले मीडिया को बताया था कि बैठक की कोई लाइव स्ट्रीमिंग या वीडियोग्राफी नहीं होगी, क्योंकि मामला देश की सर्वोच्च अदालत में विचाराधीन है. इसके बजाय बैठक के विवरण को सार्वजनिक किया जाएगा.

आज शाम 5 बजे होनी है बैठक
ईमेल में आगे कहा गया है, ‘बैठक की पूरी प्रक्रिया रिकॉर्ड की जाएगी और दोनों पक्षों द्वारा हस्ताक्षर किए जाएंगे.’ इसमें कहा गया है, ‘बैठक आज यानी 16 सितंबर 2024 को शाम 5 बजे माननीय मुख्यमंत्री के कालीघाट आवास पर निर्धारित है. पिछली चर्चा के लिए आए उसी प्रतिनिधिमंडल से अनुरोध है कि वे आज शाम 4:45 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचें. हम आपकी सकारात्मक प्रतिक्रिया और उपयोगी चर्चा की आशा करते हैं.’

ममता बनर्जी के इंतजार करने वाली तस्वीरें हुईं थी वायरल
इससे पहले मुख्यमंत्री और जूनियर डॉक्टरों के बीच होने वाली बैठकों में अजीब दृश्य देखने को मिले थे. 12 सितंबर को प्रदर्शनकारी डॉक्टर मुख्य बनर्जी से मिलने के लिए राज्य सचिवालय नबन्ना गए थे, लेकिन उन्हें बताया गया कि कार्यवाही का सीधा प्रसारण नहीं किया जा सकता, इसलिए उन्होंने बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया था. इसके बाद ममता बनर्जी की जूनियर डॉक्टरों का इंतजार करने की तस्वीरें वायरल हो गईं थी.