छत्तीसगढ़

सुनीता विलियम्स को वापस लाने के लिए क्या तैयारी कर रहा है नासा ? ये है लेटेस्ट अपडेट

नईदिल्ली : सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को धरती पर वापिस लाने के लिए अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने हाल ही में घोषणा की थी कि वह फरवरी 2025 में क्रू-9 मिशन के तहत स्पेस-एक्स के स्पेस शिप से उन्हें वापिस लाएगी.

अब इसी सिलसिले में नासा के 2 अन्य अंतरिक्ष यात्रियों ने तैयारी शुरू कर दी है. दरअसल, क्रू-9 मिशन के लिए नासा के निक हेग और रोस्कोस्मोस के कॉस्मोनॉट अलेक्जेंडर गोरबुनोव इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) जाने से पहले क्वारंटीन में रहेंगे.

नासा किसे भेज रहा ISS

नासा की ओर से जारी किए गए एक बयान में कहा गया कि 26 सितंबर को स्पेस-एक्स की मदद से क्रू-9 मिशन को लॉन्च किया जाएगा. दरअसल, नासा स्पेस-एक्स के फाल्कन 9 रॉकेट की मदद से निक हेग और कॉस्मोनॉट अलेक्जेंडर गोरबुनोव को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए भेजेगा.

भारतीय समय के अनुसार, 25 सितंबर को रात 11:58 पर क्रू-9 मिशन को लॉन्च किया जाएगा. लॉन्च होने के करीब 6 घंटे बाद दोनो अंतरिक्ष यात्री इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर पहुंच जाएंगे.

कैसे होगी सुनीता विलियम्स की वापसी

दरअसल, नासा के क्रू मिशन के तहत आमतौर पर 4 अंतरिक्ष यात्रियों को ड्रैगन स्पेश शिप से ISS पर भेजा जाता है. हालांकि, क्रू-9 मिशन के तहत इस बार केवल 2 अंतरिक्ष यात्रियों को ही ISS पर भेजा जाएगा. ऐसा इसलिए ताकि फरवरी, 2025 में क्रू-9 मिशन के तहत ड्रैगन अंतरिक्ष यान के जरिए सुनीता विलियम्स और विल्मोर की वापसी हो सके.