छत्तीसगढ़

विराट कोहली ने हासिल की खास उपलब्धि, ऐसा करने वाले सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने

चेन्नई। भारतीय टीम के अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली है। कोहली ने घर में 12000 रन पूरे कर लिए हैं। कोहली यह उपलब्धि हासिल करने वाले सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। हाल ही में टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास लेने वाले कोहली ने 219वें मैच में यह उपलब्धि दर्ज की। 

कोहली ने घर में 58.84 के औसत से 12000 रन पूरे किए हैं जिसमें 38 शतक और 59 अर्धशतक शामिल हैं। भारती परिस्थितियों में सचिन तेंदुलकर ने 258 मैचों में 50.32 के औसत से 14192 रन बनाए हैं जिसमें 42 शतक और 70 अर्धशतक शामिल हैं। घरेलू परिस्थितियों में सचिन और कोहली ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं जिनका प्रभाव रहा है। सक्रिय खिलाड़ियों में सिर्फ कप्तान रोहित शर्मा ऐसे खिलाड़ी हैं जो इन दोनों बल्लेबाजों के करीब हैं। रोहित कोहली से फिलहाल घरेलू परिस्थितियों में रन बनाने के मामले में साढ़े तीन हजार रन पीछे हैं। 

कोहली 2027 वनडे विश्व कप तक भारत के लिए खेल सकते हैं। जून में अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद कोहली ने टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास की घोषणा की थी और अब वह भारत के लिए वनडे और टेस्ट प्रारूप में खेलते हैं। कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 विश्व कप के फाइनल में अर्धशतकीय पारी खेली थी। वह आईपीएल 2024 के दौरान भी अच्छी फॉर्म में थे। भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल के अंत में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है उससे पहले कोहली के पास बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना दम दिखाने का अच्छा मौका रहेगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली भारत के लिए महत्वपूर्ण कड़ी साबित होंगे। 

पहले टेस्ट में नहीं चला कोहली का बल्ला
बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में हालांकि कोहली का बल्ला ज्यादा नहीं चला और वह दोनों पारियों में प्रभावित नहीं कर सके। कोहली ने पहली पारी में जहां छह रन बनाए थे, वहीं दूसरी पारी में वह 17 रन बनाकर पवेलियन लौटे। कोहली को ऑफ स्पिनर मेहदी हसन मिराज ने अपना शिकार बनाया। विराट कोहली एशियाई जमीन पर 2021 से टेस्ट में 18 बार स्पिनरों का शिकार हुए हैं। पिछले तीन साल में कोहली ने एशिया में स्पिनरों के खिलाफ 1094 गेंदों का सामना किया है और 45.61 के स्ट्राइक रेट और 27.72 के औसत से 499 रन बनाए हैं। हालांकि, वह पिछले कुछ समय से स्पिनरों के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं और ऐसा ही बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में भी देखने मिला।