छत्तीसगढ़

IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम घोषित, बुमराह को नहीं दिया गया आराम

BCCI announce Indian Team for second test against Bangladesh to be held in Kanpur retain same squad

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम का एलान कर दिया है। भारत ने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच के चौथे ही दिन बांग्लादेश को 280 रनों से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। दोनों टीमों के बीच अब 27 सितंबर से कानपुर के ग्रीन पार्क में दूसरा और अंतिम टेस्ट मुकाबला खेला जाना है। 

भारत ने इस टेस्ट मैच के लिए वही टीम बरकरार रखी है जो पहले टेस्ट मैच के लिए घोषित की गई थी। ऐसा माना जा रहा था कि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को दूसरे टेस्ट से आराम दिया जा सकता है, लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हें भी टीम में शामिल रखा है। बुमराह के अलावा तेज गेंदबाज यश दयाल और आकाश दीप ने भी अपनी जगह बरकरार रखी है, जबकि सरफराज खान और विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल भी टीम के साथ यात्रा करेंगे। चेन्नई टेस्ट में भारत तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरा था। इस मैच में यश दयाल को प्लेइंग-11 में जगह नहीं मिली थी। अब देखना होगा कि टीम कानपुर टेस्ट के लिए एकादश में कोई बदलाव करती है या इसी टीम के साथ उतरने का फैसला करेगी। 

शमी की नहीं हुई वापसी
पिछले साल हुए वनडे विश्व कप के बाद से चोटिल होने के कारण भारतीय टीम से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का मैदान पर वापसी का इंतजार और बढ़ गया है। फिट होने की राह पर दिख रहे शमी को पहले टेस्ट के लिए शामिल नहीं किया गया था। उस वक्त लग रहा था कि शायद चयनकर्ता शमी को पूरी तरह फिट होने के लिए कुछ और समय देना चाहते हैं, लेकिन दूसरे टेस्ट के लिए घोषित हुई टीम में भी उनका नाम नहीं है। चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर ने पहले कहा था कि दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज का लक्ष्य बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में वापसी करना था। पिछले कुछ दिनों से चर्चा चल रही थी कि शमी बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज से मैदान पर वापसी कर सकते हैं, लेकिन इस टीम के लिए खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए उन्हें टीम में नहीं रखा गया। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या शमी न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज का हिस्सा होंगे? या उन्हें अभी वापसी के लिए और इंतजार करना पड़ेगा।

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है…
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, यश दयाल।