छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़, पुलिस ने ग्राहक बनाकर प्रोफेसर के राइट हैंड समेत 3 को दबोचा

रायपुर। नेटफ्लिक्स की चर्चित वेबसीरीज ‘मनी हाइस्ट’’ के किरदारों के नामों का इस्तेमाल कर एमडीएमए ड्रग्स के रैकेट का संचालन करने वाले मुख्य सरगना ‘‘प्रोफेसर’’ उर्फ आयूष अग्रवाल के राइट हैंड शुभम सोनी को रायपुर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी को निजात अभियान के तहत टिकरापारा थाना क्षेत्र के कमल विहार सेक्टर 04 में एमडीएमए ड्रग्स के साथ रंगेहाथ पकड़ा गया. इस गिरोह में शुभम सोनी सहित कुल 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.

शुभम सोनी, मुख्य आरोपी आयूष अग्रवाल के साथ एमडीएमए ड्रग्स के काम में शामिल था, जो कि पहले से ही खम्हारडीह थाना क्षेत्र में दर्ज एक मामले में जेल में बंद है. आयूष अग्रवाल की गिरफ्तारी के बाद शुभम सोनी ने अपने साथी अभिषेक साहू के साथ मिलकर इस अवैध धंधे को आगे बढ़ाया. यह गिरोह हिमाचल प्रदेश के मनाली से एमडीएमए ड्रग्स मंगाता था.

पुलिस जांच में पता चला कि शुभम सोनी अपनी पहचान छिपाने के लिए “जिम्मी रॉय” नाम का छद्म नाम और ‘‘पाब्लो एस्कोबार’’ की व्हाट्सएप डीपी का इस्तेमाल करता था. पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 6 लाख रुपये की अवैध सामग्री जब्त की है, जिसमें 98 एमडीएमए टैबलेट्स, चरस, एक पिस्टल, इलेक्ट्रॉनिक तौल मशीन और बड़ी मात्रा में नकदी शामिल है. मामले में बैकएंड एवं फॉरवर्ड लिंकेजेस की पतासाजी की जा रही है. आरोपियों के खिलाफ नारकोटिक्स एक्ट और आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है.

13 मई 2024 को एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट की टीम ने नेटफ्लिक्स के बहुचर्चित वेबसिरीज के तर्ज पर अपना नाम रखकर एमडीएमए ड्रग्स की बिक्री करने वाले रैकेट के 1 महिला सहित कुल 4 सदस्यों को गिरफ्तार किया था. आरोपियों के कब्जे से 17 अलग-अलग छोटे जिप पॉलिथीन में रखें 2100 मिलीग्राम एमडीएमए और 6600 मिलीग्राम कोकिन, 1 नग इलेक्ट्रानिक तराजू, 8 नग मोबाइल फोन, नगदी रकम 86,000 रूपये, 3 सोने की चैन, 1 नग लैपटॉप, 1 नग आई पेड, 3 एटीएमकार्ड, और ऑडी कार डी एल/02/सी ए टी/5505 जब्त किया था. जब्त सामग्रियों की कीमत लगभग 50 लाख रूपये थी. आरोपियों के खिलाफ खम्हारडीह थाने धारा 21, 22 नारकोटिक एक्ट का अपराध दर्ज किया गया था.

पुलिस की टीम मामले में लगातार बैकएंड एवं फॉरवर्ड लिंकेजेस की पतासाजी कर रही थी. इसी दौरान टीम के सदस्यों को उक्त प्रकरण के तर्ज पर Parallel में चल रही एक अन्य रैकेट के सदस्यों के जरिये शहर में एमडीएमए ड्रग्स बिक्री करने की जानकारी प्राप्त हुई. जिसकी पतासाजी करते हुए टीम के सदस्यों द्वारा शुभम सोनी नामक व्यक्ति को टिकरापारा क्षेत्रांतर्गत एमडीएमए ड्रग्स बिक्री करने वाले के रूप में चिन्हांकित किया गया. साथ ही यह भी जानकारी प्राप्त हुई की शुभम सोनी बिक्री के लिए अपने पास 1 पिस्टल भी रखा है. टीम के सदस्यों ने लगातार उस पर निगाह रखते हुए मामले में सम्पूर्ण जानकारी निकाली.

इसके बाद पुलिस टीम ने कमल विहार सेक्टर 04 चौक ऑक्सिजोन पास अपने एक सदस्य को ग्राहक बनाकर शुभम सोनी के पास एमडीएमए ड्रग्स खरीदने भेजा. पुलिस टीम को उसके पास पिस्टल रखे होने की सूचना थी जिस पर टीम के सदस्यों ने आरोपी को घेराबंदी कर ड्रग्स की डिलिवरी के दौरान रंगेहाथों पकड़ा. शुभम सोनी के पास रखे बैग की तलाशी लेने पर बैग में चरस, एमडीएमए टैबलेट, एक पिस्टल, 2 स्मार्ट फोन और प्लास्टिक का कैप्सूल कवर नगदी रकम रखा पाया.