छत्तीसगढ़

IND vs BAN: दूसरे टेस्ट के लिए तैयार भारतीय टीम, कोच गंभीर और कप्तान रोहित ने पिच का किया निरीक्षण

नईदिल्ली : भारतीय टीम ने कानपुर पहुंचने के एक दिन बाद से दूसरे टेस्ट की तैयारियां शुरू कर दी है। भारतीय मुख्य कोच गौतम गंभीर और कप्तान रोहित शर्मा ने बुधवार को टीम के पहले ट्रेनिंग सत्र के दौरान कानपुर की पिच का निरीक्षण किया। कप्तान और कोच की जोड़ी ने पिच देखा और जाना कि बांग्लादेश के खिलाफ 27 सितंबर से होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में पिच किस तरह की हो सकती है।

भारतीय टीम दो मैचों की इस सीरीज में 1-0 की बढ़त के साथ पहुंची है और उसकी नजरें दूसरा टेस्ट जीतकर बांग्लादेश के खिलाफ क्लीन स्वीप करने पर टिकी होंगी। रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम ने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश को 280 रनों से हराया था और बढ़त हासिल कर ली थी।

वक्त टीम ने न्यूजीलैंड का सामना किया था जो अंत में ड्रॉ पर समाप्त हुआ था। 

आखिरी बार भारत का कानपुर में कैसा रहा प्रदर्शन?
विराट कोहली की अनुपस्थिति में उस वक्त अजिंक्य रहाणे ने टीम की कमान संभाली थी और टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। मयंक अग्रवाल (13) का विकेट सस्ते में गंवाने के बाद शुभमन गिल (52) और चेतेश्वर पुजारा (26) ने 61 रनों की साझेदारी कर भारतीय पारी को संभाला था। हालांकि, उस मैच से डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर ने शानदार शतक जड़ा था। श्रेयस के 105 और रवींद्र जडेजा के 50 रन के दम पर भारत ने पहली पारी में 345 रन का स्कोर किया था। रविचंद्रन अश्विन ने भी 38 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया था और टिम साउथी ने पांच विकेट लिए थे, जबकि काइल जैमिसन ने तीन विकेट झटके थे। 

न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने जवाब में शानदार प्रदर्शन किया था और विल यंग (89) और टॉम लाथम (95) ने 151 रनों की मजबूत साझेदारी की थी। अश्विन ने यंग को आउट कर साझेदारी का अंत किया था। सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड के मध्य क्रम ने संघर्ष किया था और अक्षर पटेल ने पांच विकेट अपने नाम किए थे। न्यूजीलैंड की पहली पारी 296 रन पर सिमट गई थी और भारत ने 49 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी। 

भारत ने दूसरी पारी सात विकेट पर 234 रन बनाकर घोषित की थी और न्यूजीलैंड के सामने 284 रनों का लक्ष्य रखा था। जवाब में अश्विन और जडेजा की स्पिन जोड़ी ने न्यूजीलैंड के सामने मुश्किलें खड़ी कर दी थी और उसके नौ विकेट 155 रन पर गिरा दिए थे। हालांकि, रचिन रवींद्र (18) और एजाज पटेल (2) अंत तक टिके रहे और मैच ड्रॉ कराने में सफल हुए थे। अंतिम दिन मैच खत्म होने में आठ मिनट का समय शेष था, लेकिन खराब रोशनी के कारण मैच पहले ही समाप्त करना पड़ा था।