छत्तीसगढ़

IND vs BAN: बड़े मैचों में आप किसे चाहते हैं? कोहली की फॉर्म को लेकर सवाल उठाने वाले फैन को कार्तिक का जवाब

नईदिल्ली : भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में कुछ खास नहीं कर सके। इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में भी वह बड़े स्कोर नहीं बना सके थे। विराट ने चेन्नई में बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुए पहले टेस्ट मैच में केवल 23 रन बनाए थे। टेस्ट की दोनों पारियों में कोहली ने छह और 17 रन बनाए थे। पहली पारी में तेज गेंदबाज हसन महमूद ने उन्हें विकेट के पीछे कैच कराया तो दूसरी पारी में कोहली स्पिनर मेहदी हसन मिराज की गेंद पर एलबीडब्ल्यू का शिकार हुए।

सोशल मीडिया पर फैंस कोहली की फॉर्म को लेकर दो गुट में बंट गए हैं। एक तरफ फैंस कह रहे हैं कि विराट जबरदस्त वापसी करेंगे तो दूसरी ओर कुछ फैंस उन्हें फिर से अपनी बल्लेबाजी पर विचार करने की सलाह दी है। एक फैन ने दिनेश कार्तिक से पूछा कि क्या कोहली को अपने बल्लेबाजी स्किल पर काम करने की जरूरत है? इस पर भारत के पूर्व क्रिकेटर ने करारा जवाब दिया है।

क्रिकबज पर पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज से एक फैन ने पूछा, ‘कोहली की टेस्ट में वापसी वैसी नहीं रही जैसी हम देखना चाहते थे। वह महान हैं, लेकिन क्या आपको लगता है कि उन्हें कुछ चीजों पर काम करने के लिए इस सीरीज को एक आंख खोलने वाली सीरीज के रूप में देखना चाहिए?’ इस पर कार्तिक ने जवाब दिया, ‘क्यों? दो पारियां में बस वो आउट हुए हैं सर? दो पारियां? वह विराट कोहली हैं, वह पूरी तरह से ठीक हैं। एक टेस्ट से उनकी जिंदगी में कुछ नहीं बदलने वाला। वह एक चैंपियन हैं। बड़े मैचों में आप किसे चाहते हैं? विराट कोहली को! वह किंग हैं।’

2021 से टेस्ट फॉर्मेट में कोहली ने 1094 गेंदों का सामना करते हुए 499 रन बनाए हैं। इस दौरान वह 18 बार आउट हो चुके हैं। उनका औसत 27.72 का और स्ट्राइक रेट 45.61 का रहा है। कुल मिलाकर विराट इस साल सभी प्रारूपों में खराब दौर से गुजर रहे हैं। साल 2024 में सभी प्रारूपों को मिलाकर 15 मैचों और 17 पारियों में, उन्होंने 18.76 की औसत से सिर्फ 319 रन बनाए हैं।

इस दौरान उनके नाम सिर्फ एक अर्धशतक है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 विश्व कप फाइनल में उन्होंने 76 रन बनाए थे और यही उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। टेस्ट फॉर्मेट में विराट का औसत आठ साल के निचले स्तर पर है। उन्होंने 114 टेस्ट में 193 पारियों में 48.74 की औसत से 8,871 रन बनाए हैं, जिसमें 29 शतक और 30 अर्धशतक शामिल हैं। पिछली बार उनका औसत इससे कम नवंबर 2016 में था, जब उनका औसत 48.28 का रहा था।