छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: आदिवासी महिला से मारपीट मामले में IG अमरेश मिश्रा ने निलंबित TI राकेश चौबे को किया बर्खास्त

सस्पेंड टीआई 6 सितंबर 2024 को पुलिस लाइन पहुंच गए थे।

रायपुर । जिले में आदिवासी महिला से मारपीट मामले में IG अमरेश मिश्रा ने निलंबित TI राकेश चौबे को बर्खास्त कर दिया है। TI ने गर्ल्स हॉस्टल में घुसकर महिला से मारपीट की थी और कहा था- धंधा कर रहे हो, मुझे लड़कियां दिखाओ। इसका वीडियो भी जमकर वायरल हुआ था। मामले में जिला कोर्ट ने टीआई को दोषी मानते हुए सजा भी सुनाई थी।

वहीं 22 दिन पहले सितंबर महीने में आरोपी ने पुलिस लाइन के कार्यालय में बैठकर DSP और TI को जमकर गालियां दी थी। वहां ड्यूटी कर रहे सिपाही ने जब उन्हें ऐसा करने से टोका, तो वह उस पर भी भड़क गया। नौकरी से निकलवा देने के अलावा जान से मारने की भी धमकी दी थी। वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने FIR दर्ज की थी।

जिला कोर्ट ने टीआई को दोषी मानते हुए सजा भी सुनाई थी। - Dainik Bhaskar

जिला कोर्ट ने टीआई को दोषी मानते हुए सजा भी सुनाई थी।

पहली घटना- गर्ल्स हॉस्टल में घुसकर आदिवासी महिला को पीटा था

ये घटना 24 मार्च 2023 की है। देवेंद्र नगर में एक महिला प्राइवेट हॉस्टल चलाती थी। वह मूलत: अंबिकापुर की रहने वाली है। उसने प्रॉपर्टी किराए पर लेकर गर्ल्स हॉस्टल शुरू किया था। बाहर बोर्ड देखकर 24 मार्च 2023 को पुलिस इंस्पेक्टर रहे राकेश कुमार चौबे भीतर घुसे। वे नशे में धुत थे।

चौबे रिसेप्शन पर बैठी महिला आदिवासी स्टाफ को पीटने लगे। उन्होंने कहा कि यहां धंधा कर रहे हो, मुझे लड़कियां दिखाओ। इसके बाद वह जबरन अंदर आ गए और गाली-गलौज भी की थी। इस घटना का वीडियो भी सामने आया था।

ट्रैफिक टीआई के पद पर थे राकेश चौबे

राकेश चौबे उस वक्त ट्रैफिक मुख्यालय रायपुर में पदस्थ थे। हॉस्टल में घुसकर यहां उन्होंने वर्दी का रौब जमाया था। हॉस्टल में इंस्पेक्टर की बदसलूकी की घटना वहां लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई थी। राकेश चौबे पर महिला ने ये भी आरोप लगाया था कि इंस्पेक्टर ने अन्य मामलों में फंसाने की धमकी दी।

वारदात के बाद मामला तूल पकड़ा। महिला ने न्याय की मांग की थी। उसके बाद आरोपी को सस्पेंड कर उसके खिलाफ FIR दर्ज की गई। मामले में उन्हें कोर्ट ने दोषी माना और सजा सुनाई थी।

पुलिस लाइन में DSP को गाली देते कैमरे में कैद हुआ था निलंबित टीआई। - Dainik Bhaskar

पुलिस लाइन में DSP को गाली देते कैमरे में कैद हुआ था निलंबित टीआई।

दूसरा मामला- गाली देने से टोका तो की बदसलूकी

दूसरा मामला पुलिस लाइन में DSP को गाली देने से जुड़ा था। इस मामले के FIR के मुताबिक, कॉन्स्टेबल विजेंद्र दीप ने बताया कि वह पुलिस लाइन के रिजर्व केंद्र में तैनात है। 6 सितंबर 2024 की रात 8 बजे के करीब इंस्पेक्टर राकेश चौबे कार्यालय में पहुंचते हैं।

कुछ देर बैठने के बाद वह रिजर्व इंस्पेक्टर और पुलिस लाइन के DSP को अश्लील गालियां देना शुरू कर देते हैं। विजेंद्र ने जब उसे गालियां देने से टोका तो वह उसके साथ भी बदसलूकी करने लग जाते हैं।

जाति सूचक गालियां भी दी

इस दौरान इंस्पेक्टर चौबे ने सिपाही विजेंद्र को कहा कि वह उसकी नौकरी खा जाएगा, फिर उसे जान से मार देगा। विजेंद्र ने बताया कि इंस्पेक्टर ने उसे जाति सूचक गालियां भी दी है। इस घटना के बाद कॉन्स्टेबल डरा हुआ है।

उसने अपने परिवार को लेकर भी चिंता जाहिर की है। इस मामले में कोतवाली पुलिस में आरोपी इंस्पेक्टर के खिलाफ FIR दर्ज कर लिया गया था।